19 वर्षीय बेल्जियम-ब्रिटिश पायलट ज़ारा रदरफोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड

ब्रिटेन में एक लड़की जिसकी उम्र महज 19 साल है, ने दुनिया भर में अकेले उड़ान भरने वाली सबसे कम उम्र की महिला के रूप में विश्व रिकॉर्ड बनाया, गुरुवार को पश्चिमी बेल्जियम में 155 दिन बाद अपने छोटे हवाई जहाज के साथ रिकॉर्ड बनाकर पहुंची।
अनोखे रिकॉर्ड को बनाने के बाद ज़ारा रदरफोर्ड ने इसे अपने परिवार और उन सभी युवा महिलाओं को समर्पित किया जो एविएशन जैसे पुरुष-प्रधान सेक्टर्स में सफल होने की कोशिश कर रही थीं। अपने साहसिक कार्य के बाद जारा ने कहा, ‘इस क्षेत्र में आगे बढें। इसमें समय, धैर्य और बहुत सारी मेहनत लगती है, लेकिन यह अविश्वसनीय है’ महिला ने अपने उड़ान के दौरान आने वाली सभी परिस्थितियों के बारे में खुलकर बताया।

जारा ने बताया कि जब वह हवा में थी तो कई डराने वाले रोमांच देखने को मिले, चाहे साइबेरिया में जमे हुए टुंड्रा हो या फिर फिलीपींस में टाइफून. इतना ही नहीं, उन्होंने अरब रेगिस्तान को भी हवा में उड़कर देखा। 52,000 किलोमीटर से अधिक के अपने ट्रेक में जारा पांच महाद्वीपों में रुकी और 41 देशों का दौरा किया।

अपने अनुभव के बारे में बताते वक्त जारा रदरफोर्ड ने कहा कि एक बार तो उसकी ‘वन सीटर शार्क माइक्रोलाइट विमान’ कैलिफोर्निया के जंगल की आग के कारण बदबू से भर गया था। अक्सर वह समुद्र या उजाड़ वाले इलाके में एकांत उड़ रही होती थी। एक बार, साइबेरिया के छोटे से गांव अयान में अलग-थलग रहने के लिए हफ्तों बिताना पड़ा, जहां उसका परिवार या दुनिया से कोई संपर्क नहीं था।

SHARE