साथी की तलाश में 250 किलोमीटर तक घूमा एक बाघ

एक रेडियो कॉलर वाला चार साल का बाघ मध्य प्रदेश के सतपुड़ा से 30 किमी चलकर महाराष्ट्र के मेलघाट तक अपने अकेलेपन को दूर करने और एक साथी खोजने के लिए पहुंचा।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर एल कृष्णमूर्ति ने बताया कि बाघ सतपुड़ा से मेलघाट तक 11 जंगलों और चार डिवीजनों को पार कर गया था। दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस समय मध्य प्रदेश में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व और महाराष्ट्र में मेलघाट टाइगर रिजर्व के बीच गलियारे को चौड़ा करने और सड़कों को सुगम बनाने के लिए दुरुस्त करने की तैयारी कर रहा है।बाघ इतनी लंबी दूरी कैसे चला? इस प्रकार, बाघ और बाघ सतपुड़ा और मेलघाट के बीच घूमते हैं।हालांकि, यह पहली बार है कि इस रेडियो कॉलर की तकनीक के साथ बाघ की आवाजाही दर्ज की गई है।

एल कृष्णमूर्ति ने यह भी कहा कि चार वर्षीय बाघ को जून 2021 में मध्य प्रदेश में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व सतपुड़ा के पास छोड़ा गया था।

अकोट डिवीजन के डिप्टी फॉरेस्ट रेंजर नवल किशोर रेड्डी ने कहा कि बाघ को 21 जनवरी को कैमरे में देखा गया था।

नवल किशोर रेड्डी ने यह भी स्पष्ट किया कि मेरी टिप्पणियों और अध्ययनों के अनुसार, यह संभव है कि इस बाघ ने एक नए साथी की तलाश में और रहने के लिए एक नई जगह खोजने के लिए इतनी लंबी दूरी तय की होगी।

SHARE