हिजाब विवाद को लेकर बेंगलुरु में दो हफ्ते के लिए 144 लागू

बेंगलुरू
कर्नाटक के एक स्कूल में हिजाब पहनने का विवाद देशभर में चर्चा का विषय बन गया है। इस मामले की सुनवाई कर्नाटक हाई कोर्ट में भी हो रही है। कर्नाटक सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों के लिए एक समान ड्रेस कोड लागू किया है।

लोग सरकार के फैसले के विरोध और समर्थन में सड़कों पर उतर रहे हैं, नतीजन मामला और भी गंभीर रूप लेता जा रहा है। कर्नाटक हाई कोर्ट में लगातार दूसरे दिन भी मामला सुलझ नहीं पाया है। जबकि कर्नाटक में विवादित बेंगलुरु में धारा 144 लागू कर दी गई है।

कर्नाटक में स्कूल-कॉलेजों के छात्र अब शिक्षा की जगह हिजाब विवाद में उलझे हुए हैं। धरना-प्रदर्शन हो रहे हैं। बेंगलुरु के पास स्कूलों और कॉलेजों के आसपास प्रदर्शन पर दो सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। नतीजा यह है कि अब कोई भी स्कूल-कॉलेजों के 200 मीटर क्षेत्र में धरना प्रदर्शन नहीं कर सकता है।

सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने मामले को बड़ी बेंच के पास भेज दिया। जबकि कैंपस में हिजाब के विवाद के साथ-साथ अल्लाहु अकबर और जय श्री राम के नारों का विवाद भी चल रहा है। एक युवती का अल्लाहु अकबर का नारा लगाते हुए एक वीडियो वायरल हो रहा है।

इससे पहले विवादित कर्नाटक सरकार ने सभी स्कूल कॉलेजों को तीन दिन के लिए बंद करने का फैसला किया था। सभी स्कूल-कॉलेजों में तीन दिनों के लिए ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। उधर, कर्नाटक सरकार ने कहा था कि मामले की सुनवाई हाईकोर्ट में चल रही है, इसलिए सरकार अपने फैसले के बाद मामले पर अपना फैसला खुद लेगी।

कर्नाटक में हिजाब विवाद की शुरुआत महज छह युवतियों से हुई थी। कर्नाटक के उडुपी में एक सरकारी कॉलेज में हिजाब पहने छात्रों को कक्षा में प्रवेश करने से रोक दिया गया। जिसके बाद इन छात्रों ने विरोध करना शुरू कर दिया।

बाद में हिजाब को लेकर दूसरे कॉलेजों में विवाद शुरू हो गया। उडुपी के कुंडापुर इलाके में स्थित एक सरकारी कॉलेज में हिजाब विवाद छिड़ गया और हिजाब का जवाब देने के लिए हिंदू छात्र भगवा गमछा पहन कर आ गए जिसके बाद यह विवाद दूसरे कॉलेजों और स्कूलों तक पहुंच गया और ड्रेस कोड कॉलेजों को तय करना पड़ा।

SHARE