संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ चोरों से 3 3.6 बिलियन मूल्य का बिटकॉइन बरामद किया गया

वाशिंगटन
अमेरिकी न्याय विभाग ने अपने इतिहास की सबसे बड़ी वित्तीय जब्ती 60 करोड़ 60 लाख (2,700 करोड़ रुपये) से अधिक की जब्ती का आदेश दिया है। उन्होंने इस मामले में न्यूयॉर्क के एक दंपति को गिरफ्तार करने का भी आदेश दिया है। दंपति 2016 से वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज से क्रिप्टोकरेंसी की चोरी कर रहे हैं।

2017 में चुराए गए 7.71 मिलियन बिटकॉइन का मूल्य अब 44.5 बिलियन है। संघीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने जो राशि एकत्र की वह आभासी मुद्रा विनिमय बिटफिनेक्स की थी। इसके सिस्टम को छह साल पहले हैकर्स ने हैक कर लिया था। 34 वर्षीय रूसी नागरिक इया डच लिकटेंस्टीन और उनकी 31 वर्षीय अमेरिकी पत्नी हीथर मॉर्गन को मंगलवार सुबह गिरफ्तार किया गया।

अपराधियों पर चोरी की गई क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्ड्रिंग करने और विभिन्न प्रकार के अत्यधिक परिष्कृत तरीकों का उपयोग करके वित्तीय लेनदेन करने का आरोप लगाया गया है। उन पर अमेरिका के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी का आरोप है।

अभियोजन पक्ष की दलील थी कि आरोपी को जमानत नहीं दी जानी चाहिए। उनके पास अभी भी बड़ी मात्रा में धन के साथ भागने की संभावना है। बीटफेनेक्स मामले में आरोपित होने वाले दंपति अकेले नहीं हैं।

हैकर्स ने चोरी किए गए फंड से करीब दो हजार बिटकॉइन का लेनदेन भी किया। उन्होंने हैकर्स द्वारा चुराए गए 1,19,754 बिटकॉइन को लॉन्ड्री किया है। सौदे लिकटेंस्टीन के डिजिटल वॉलेट से हैं। उस समय चोरी किए गए 7.71 मिलियन बिटकॉइन का मूल्य आज 4.4.5 बिलियन है।

अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने लिकटेंस्टीन, उनकी पत्नी और उनके व्यवसाय के दर्जनों खातों का पता लगाया है। उन्होंने अपनी गतिविधियों को छिपाने के लिए नए प्रकार के मनी लॉन्ड्रिंग तकनीकों की कोशिश की।

उन्होंने झूठे नाम से खाता खोला और स्वचालित लेनदेन के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम का इस्तेमाल किया। वे डार्क वेब के क्रिमिनल मार्केटप्लेस अल्फाबेट का इस्तेमाल कर रहे थे। न्याय विभाग ने उन्हें 2017 में बर्खास्त कर दिया था।

SHARE