चीन में इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन, बिक्री भारत में नहीं- नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला का भारत में स्वागत है, लेकिन चीन में ईवी कारों के उत्पादन और भारत में बिक्री की कंपनी की नीति को बिल्कुल भी लागू नहीं किया जाएगा। गडकरी ने खुलासा किया कि उन्होंने टेस्ला को यहां एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए मनाने के लिए टेस्ला के भारतीय राष्ट्रपति से बात की थी।

उन्होंने कहा, “भारत इलेक्ट्रिक कारों का एक बड़ा बाजार है।” टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने हाल ही में ट्वीट कर कंपनी के भारतीय बाजार में प्रवेश करने में आने वाली दिक्कतों के बारे में बताया। उन्होंने मांग की कि भारत सरकार इलेक्ट्रिक कारों के आयात पर भारी शुल्क कम करे।

कई राज्यों ने टेस्ला को भारत में इलेक्ट्रिक कार निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया।
गडकरी ने कहा कि टेस्ला का भारत में स्वागत है। हमें कोई दिक्कत नहीं है। भारतीय बाजार एक बहुत बड़ा बाजार है। भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग का कारोबार रु. 2.5 लाख करोड़ रूपये का है। हमारा लक्ष्य इसे बढ़ाकर 15 लाख करोड़ रुपये करना है।

उन्होंने दावा किया कि अगले पांच वर्षों में भारत दुनिया में ऑटोमोबाइल सेक्टर में नंबर 1 मैन्युफैक्चरिंग हब होगा। भारत के पास दुनिया भर में ऑटो सेक्टर के सभी प्रतिष्ठित ब्रांड हैं। उनकी निर्माण इकाइयां भी यहां हैं।

नितिन गडकरी ने कहा कि एलोन मस्क चीन में टेस्ला कार बनाने और उन्हें भारत में बेचने में रुचि रखते थे। हमने अनुरोध किया है कि आप यहां अपनी निर्माण इकाई शुरू करें। हमारा सारा सामान वहां उपलब्ध है। यहां आपको क्वालिटी प्रोडक्ट मिल सकता है और आप यहां अच्छी सेल्स भी पा सकते हैं। भारत में निर्माण के लिए आपका स्वागत है। हम चीन में विनिर्माण और भारत में बिक्री की नीति नहीं अपनाएंगे।

SHARE