खजूर को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, आसानी से बढ़ेगा वजन

वर्तमान दौर में बिजी लाइफस्टाइल के चलते सही डाइट न ले पाना एक आम समस्या बन गई है। जिसके कई नुकसान सेहत पर भी देखने को मिलते है। नतीजतन कुछ लोगों के लिए वजन का बढ़ जाना परेशानी का कारण बन गया है। तो कुछ लोग अंडरवेट होने के चलते परेशान हैं। आमतौर पर कैलोरी फ्री डाइट लेकर और कुछ एक्सरसाइज को डेली रूटीन का हिस्सा बनाकर आसानी से वेट लॉस किया जा सकता है लेकिन पतले लोगों के लिए वेट गेन करना काफी मुश्किल टास्क बन जाता है। ऐसे में दूध, केला, पनीर और अंडे जैसी कुछ चीजें वजन बढ़ाने में काफी कारगर होती हैं। इसी फेहरिस्त में एक नाम खजूर का भी शामिल है।

दरअसल खजूर को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है इसे फैट, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही खजूर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 पाया जाता है जो शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी करके वेट गेन करने में मदद करता है।

दूध प्रोटीन रिच होता है तो वहीं खजूर और दूध का सेवन वजन बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले 2-3 खजूर को 1 गिलास दूध में डालकर अच्छे से उबाल लें और इसे पिएं। इस दूध को पीने से आप काफी एनर्जेटिक महसूस करेंगे और आपका वेट भी तेजी से बढ़ने लगेगा।

हाई कैलोरी फूड होने के कारण खजूर वजन बढ़ाने का सबसे कारगर नुस्खा है. वहीं इसमें मौजूद प्रोटीन और फ्रेक्टोज हड्डियों को ताकतवर बनाने का काम करते हैं। खूजर के हलवे को ज्यादा टेस्टी और हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें काजू, बादाम और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं।

कुछ लोग वेट गेन करने के लिए भीगे चने, बादाम और किशमिश जैसी चीजें खाते हैं। ऐसे ही आप भीगे खजूर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले 4-5 खजूर पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उठने के बाद खाली पेट इसका सेवन करें। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करता है वहीं खाली पेट खजूर के सेवन से वजन बढ़ने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन में भी इजाफा होता।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं खजूर और मेवे का लड्डू वजन बढ़ाने का सबसे टेस्टी और हेल्दी तरीका है। हालांकि इसके ज्यादा सेवन से पाचन तंत्र खराब होने और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए हर रोज खजूर के साथ एक से ज्यादा मेवे के लड्डू का सेवन न करें।

SHARE