इसरो ने किया पीएसएलवी-सी52 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने साल के अपने पहले मिशन के तहत सोमवार को उपग्रह का प्रक्षेपण किया। मिशन पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV-C52) को सतीश धवन स्पेस सेंटर से सोमवार सुबह 5:59 बजे लॉन्च किया गया।
इसरो ने सोमवार सुबह पीएसएलवी-सी52 मिशन के तहत 3 उपग्रहों को लॉन्च किया। उनमें से एक EOS-04 रडार इमेजिंग है, जिसे कृषि, वानिकी और वृक्षारोपण, मिट्टी की नमी और जल विज्ञान, और बाढ़ और मौसम की स्थिति की उच्च रिज़ॉल्यूशन तस्वीरें भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

PSLV-C52 द्वारा पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (EOS) -04 को अंतरिक्ष में भेजा गया है। इसरो ने कहा कि वह सोमवार को अपने यूट्यूब चैनल पर पीएसएलवी-सी52 उपग्रह के प्रक्षेपण का सीधा प्रसारण करेगा। सोमवार सुबह साढ़े पांच बजे से इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अनुसार, इस उपग्रह के प्रक्षेपण से इसरो की योजनाओं को गति मिलेगी। अंतरिक्ष एजेंसी का लक्ष्य चंद्रयान -3 और गगनयान सहित 19 उपग्रहों को लॉन्च करना भी है।

इसरो के अनुसार, पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-04 के साथ, 2 छोटे उपग्रहों को भी PSLV-C52 रॉकेट द्वारा सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। इन उपग्रहों को उनकी कक्षा में स्थापित कर दिया गया है।

इसरो इस साल के पहले 3 महीनों में 5 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। पहला EOS-4 होगा। इसके बाद ओशनसैट-3 और आईएनएस-2बी को मार्च में पीएसएलवी-सी53 से प्रक्षेपित किया जाएगा। SSLV-D1 माइक्रोसैट को अप्रैल में लॉन्च किया जाएगा।

SHARE