कर्नाटक में स्कूल-कॉलेज खुलते ही भड़क गया हिजाब-बुर्का विवाद

बेंगलुरू
कर्नाटक में स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब को लेकर जहां विवाद अभी शांत नहीं हुआ है, वहीं बुर्के को लेकर एक और विवाद छिड़ गया है। हिजाब विवाद के बाद स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए और बुधवार को फिर से खोल दिए गए।

इस बीच जब छात्र बुर्का और हिजाब में आए तो उन्हें हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए प्रवेश करने से रोक दिया गया। राज्य के कई कॉलेजों और स्कूलों ने अफरा-तफरी जैसा माहौल बना दिया। उन सभी जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात करनी पड़ी, जहां हिजाब या बुर्का विवाद चल रहा है।

कुछ कॉलेजों और स्कूलों में, छात्रों ने हिजाब भी हटा दिया, लेकिन केवल बुर्का पहनकर ही प्रवेश करने पर जोर दिया। सबसे विवादास्पद उडुपी जिले में स्कूलों और कॉलेजों में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। हिजाब के समर्थन में हाईकोर्ट में अर्जी देने वाले छह छात्र कॉलेज में पेश नहीं हुए।

हालांकि कक्षाएं बहुत ही शांत तरीके से शुरू की गईं। क्योंकि कई कॉलेजों में छात्र बिना हिजाब के आए थे, हालांकि कांडापुर जिले के एक कॉलेज में 23 छात्र हिजाब के कारण कॉलेज नहीं आए।

एमजीएम कॉलेज उडुपी में कक्षाएं शुरू नहीं हो सकीं। हाई कोर्ट ने हाल ही में अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि जब तक कोर्ट इस मामले का निपटारा नहीं कर देती, तब तक कोई भी स्कूल कॉलेज में कोई धार्मिक पोशाक नहीं पहने।

SHARE