रूस ने यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला किया

यूक्रेन पर रूस का हमला अब रुकने के बजाय और तेज होता जा रहा है। शुक्रवार को रूसी सेना ने यूक्रेन के ज़ापोरिज़ने में एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर बमबारी शुरू कर दी, यह संयंत्र यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है और लीक या विस्फोट होने पर यह गंभीर संकट में पड़ सकता है।

जिस शहर में संयंत्र स्थित है, उसके मेयर ने संदेश भेजा है कि रूसी सैन्य रॉकेट और बम हमलों के कारण परमाणु संयंत्र में आग लग गई है और मैं आग की लपटों को देख सकता हूँ यह बमबारी बंद होनी चाहिए।

दूसरी ओर, एक परमाणु संयंत्र में आग लगने की खबरों के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति बाईडन और यूक्रेन के ज़ेलेंस्की के बीच टेलीफोन पर चर्चा हुई। ताजा खबर के मुताबिक प्लांट को बंद कर दिया गया है, लीकेज की कोई संभावना नहीं है और रूस ने प्लांट पर बमबारी बंद कर दी है। हालांकि, इस स्थिति पर नजर रखनी होगी।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी के बीच गुरुवार रात करीब डेढ़ घंटे की मुलाकात हुई। वार्ता के बाद पेरिस से एक आधिकारिक बयान आया कि रूस तब तक लड़ना जारी रखेगा जब तक कि उसके उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते और अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है।

SHARE