यूक्रेन से भारतियों को निकालने पर दुनियाभर में प्रधानमंत्री मोदी की हो रही है सराहना

रूस-यूक्रेन जंग के बीच भारत सरकार अपने तकरीबन 14 हजार नागरिकों को यूक्रेन से निकाल चुकी है। चार केंद्रीय मंत्री खुद निकासी अभियान की निगरानी में पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया, हंगरी और मोल्डोवा पहुंचे हैं।

भारत इकलौता ऐसा देश है, जिसने युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए चार मंत्रियों के साथ भारी-भरकम अमला लगाया है। खुद प्रधानमंत्री मोदी इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं।

पोलैंड की राजदूत बोलीं- मंत्रियों के आने से हम बहुत सक्षम हुए। मोदी सरकार के इस कदम की चारों ओर तारीफ हो रही है। छात्रों को निकालने के लिए चल रहे के बीच पत्रकारों ने पोलैंड बॉर्डर पहुंचकर हालात देखे तो वहां जनरल वीके सिंह अभियान की निगरानी में लगे थे।

पोलैंड में भारत की राजदूत नगमा एम मलिक ने कहा कि मैं बहुत धन्यवाद देती हूं कि हमारे राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह यहां आए और बेहद उत्साह और तेजी के साथ ऑपरेशन की कमान संभाली। उनके यहां आने से हम बहुत कुछ करने में सक्षम हुए हैं।

नगमा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी छात्रों को निकालने के लिए 4 मंत्रियों को भेजकर विदेशों में रहने वाले भारतीयों के प्रति बहुत अच्छा भाव दिखाया है। यह वाकई में अश्चर्यजनक है कि जहां कोई छात्रों को निकालने वाला नहीं था, वहां हमने देखा कि हमारे चार मंत्री इस काम में लगे हैं।

भारत को छोड़कर यहां पर किसी भी देश का कोई भी मंत्री नहीं आया है। आज हम पोलैंड के विदेश मंत्री से मिले। वह इस बात से वाकई बहुत प्रभावित हुए कि भारत से कई मंत्री अपने छात्रों और नागरिकों को निकालने के अभियान में खुद देशों में पहुंच रहे हैं। इसके लिए हम भारत सरकार को बहुत-बहुत धन्यवाद देते हैं।

हम प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हैं, जिन्होंने अपनी विशेष नीति के मंत्रियों को निकासी अभियान पर नजर रखने के लिए भेजा। यह बताता है कि हमारी सरकार ने अपने नागरिकों को निकालने को कितनी गंभीरता से लिया।

पोलैंड के मार्शल ने भी भारत के निकासी अभियान को सलाम किया है। यह वाकई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जल्दी लिए गए निर्णय की वजह से हो पाया है। उन्होंने मंत्रियों को भेजने में देरी नहीं की। रोजाना की पूरी निगरानी की और सुबह-शाम दोनों समय हाई लेवल मीटिंग्स कीं। यह उनके मजबूत नियंत्रण और सेवा भाव को दिखाता है।

SHARE