यूपी, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा में भाजपा, पंजाब में आप

यूपी में योगी ने सत्ता में वापसी करके इतिहास बनाया है। योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद सत्ता में लौटने वाले पहले मुख्यमंत्री हैं।

उत्तर प्रदेश के अलावा, बीजेपी ने उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनावों में भी जीत हासिल की है। वहीं दूसरी ओर सीमावर्ती राज्य पंजाब में आपने तमाम पारंपरिक पार्टियों को पीछे छोड़कर आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है।

योगी आदित्यनाथ पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद फिर से चुने जाने वाले उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश के इतिहास में संपूर्णानंद, हेमवती नंदन बहुगुणा, मुलायम सिंह यादव, मायावती समेत कई मुख्यमंत्री सत्ता में लौट चुके हैं, लेकिन किसी ने भी अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

दूसरी ओर, पंजाब में, AAP ने दिल्ली को दोहराते हुए सभी पारंपरिक पार्टियों का सफाया कर दिया।

बादल परिवार के दिग्गज नेता, नवजोत सिंह सिद्धू, चरणजीत सिंह चन्नी कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल इस तूफान के खिलाफ अपने गढ़ की रक्षा नहीं कर सके। कहा जाता है कि चुनावों से पहले, कांग्रेस ने अनुसूचित जाति के नेता चरणजीत सिंह चन्नी को पार्टी में आंतरिक तनाव के बीच दलितों को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त करके एक मास्टर स्ट्रोक माना था।

इस चुनाव में पंजाब में कांग्रेस का सफाया हो गया है लेकिन शिरोमणि अकाली दल को भी करारी हार का सामना करना पड़ा है। अकाली दल को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिली है। शिरोमणि अकाली दल के रक्षक और पांच बार के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल लंबी से चुनाव हार गए हैं।

अमरिंदर, किसान संयुक्त मोर्चा को एक भी सीट नहीं
चुनाव से कुछ समय पहले कांग्रेस से निकाले गए कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी से गठबंधन करने वाली अमरिंदर की पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली।

उधर किसान आंदोलन की सफलता के चलते मैदान में कूद पड़े युनाइटेड फ्रंट ऑफ फार्मर्स को एक भी सीट नहीं मिली और विशाल किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल की जमानत भी जब्त हो गई।

उत्तराखंड में कांग्रेस प्रत्याशी हरीश रावत हारे। उत्तराखंड में भी बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है।

गोवा में दोनों उपमुख्यमंत्री हारे, तृणमूल भी फ्लॉप रही। गोवा में भाजपा की जीत के बावजूद, उसके दो उपमुख्यमंत्री मनोहर अजगांवकर पेरनेम सीट से हार गए। ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली है।

SHARE