भारत को रक्षा में आत्मनिर्भर होना अत्यंत आवश्यक – पी एम मोदी

प्रधानमंत्री ने रविवार को रूस यूक्रेन युद्ध पर एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में यूक्रेन में जारी संघर्ष के मद्देनजर भारत की सुरक्षा तैयारियों और मौजूदा वैश्विक परिदृश्य की समीक्षा की गई। इस बैठक में प्रधानमंत्री ने रक्षा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की जरूरतें रूस और यूक्रेन दोनों से जुड़ी हैं और हम शांति के पक्ष में हैं और आशा करते हैं कि बातचीत से सभी मुद्दों का समाधान हो जाएगा।

मोदी ने सुरक्षा मामलों में विश्व स्तरीय अत्याधुनिक तकनीक पर जोर दिया था और जोर देकर कहा था कि भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है ताकि सुरक्षा को मजबूत किया जा सके और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया जा सके।

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से प्रधान मंत्री मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई उच्च स्तरीय बैठकें की हैं। भारत ने युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा अभियान शुरू किया था जो सफलता पूर्वक पूरा किया।

बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मौजूद थे।

मोदी ने दो युद्धरत देशों के नेताओं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ भी बातचीत की है। मोदी ने दोनों नेताओं से संघर्ष और तबाही को खत्म करने और बातचीत से समस्या का हल निकलने की अपील की।

SHARE