जेलेंस्की ने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो गया है

रूस ने बंदरगाह शहर मारियुपोल के एक थिएटर में एक तोपखाने का गोला दागा, ऐसे समय में जब रूस और यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के प्रयासों पर बातचीत के बारे में आशावादी थे। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि सैकड़ों लोगों ने अस्थायी थिएटर में शरण ली और माना जाता है कि इस हमले में बच्चों सहित 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं।

रूस की बढ़ती आक्रामकता के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने घोषणा की है कि वे यूक्रेन को और अधिक विमान भेदी प्रणाली और ड्रोन प्रदान करेंगे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा, “तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो गया है। यह बहुत निराशाजनक है कि रूसी हमले ने 100 से अधिक बच्चों की जान नहीं बचाई।

मारियुपोल पर रूसी आक्रमण के अलावा, तीन मिलियन से अधिक लोग नारकीय जीवन जी रहे हैं। रूस ने महिलाओं और बच्चों के स्विमिंग पूल परिसर को भी गिराया।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह अब तक 15,000 रूसी सैनिकों को मार चुका है। इसके अलावा, छह रूसी विमान, 103 हेलीकॉप्टर और चार टैंक नष्ट हो गए। इसके अलावा, इसने रूस के 5 एंटी-एयरक्राफ्ट वारफेयर सिस्टम, 3 जहाज, 4 वाहन, 201 आर्टिलरी पीस, 12 बख्तरबंद वाहन, 10 विशेष उपकरणों को भी नष्ट कर दिया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद गुरुवार को जर्मन सांसदों को संबोधित किया और यूक्रेन को और सहायता देने का आह्वान किया। जर्मन संसद को अपने संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने रूस से प्राकृतिक गैस लेने के लिए नॉर्ड स्ट्रीट -2 पाइपलाइन के लिए जर्मन सरकार के समर्थन की आलोचना की। जर्मनी रूस पर प्रतिबंध लगाने से परहेज कर रहा है, उसे डर है कि वह अपनी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकता है।

ज़ेलेंस्की ने कहा कि मैंने रूसी आक्रमण के बाद से 100 से अधिक बच्चों को मरते देखा है। जिससे यह अहसास हुआ है कि अब जीवन का कोई मूल्य नहीं रह गया है। दुनिया इस बात पर बहस कर रही है कि क्या तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो गया है।

लेकिन अगर यूक्रेन यह युद्ध हार गया तो आगे क्या होगा? मुझे लगता है कि रूस ने तीसरा विश्व युद्ध शुरू कर दिया है। पचास साल पहले, हमने द्वितीय विश्व युद्ध का प्रकोप देखा और कोई भी इसकी भविष्यवाणी करने में सक्षम नहीं था।

ब्रिटेन और स्लोवाकिया भी यूक्रेन को सैन्य सहायता देने के लिए आगे आए
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जिक्र करते हुए वाशिंगटन में कहा कि पुतिन “युद्ध अपराधी” हैं। यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति पुतिन द्वारा की गई यह सबसे आक्रामक टिप्पणी है।

बाइडेन पहले भी कई बार रूस को चेतावनी दे चुके हैं। बाइडेन ने लंबी दूरी की मिसाइलों, विमान-रोधी प्रणालियों और ड्रोन की आपूर्ति के साथ-साथ यूक्रेन को नई सुरक्षा सहायता में 1 बिलियन डॉलर की घोषणा की।

ब्रिटेन ने भी यूक्रेन को इन हथियारों की आपूर्ति करने के लिए अपनी तत्परता का संकेत दिया है।

स्लोवाकिया भी यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है। स्लोवाकिया ने यूक्रेन को सोवियत निर्मित एस-400 मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति करने की पेशकश की है। हालांकि, उन्होंने कहा कि मिसाइल प्रणाली प्रदान करने के लिए नाटो की सहमति आवश्यक है।

SHARE