चीन और दक्षिण कोरिया में कोरोना से मचा हड़कंप, WHO ने दुनिया को सतर्क किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर में कोरोना के मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की है। चीन और दक्षिण कोरिया में फिर से कोरोना की रफ्तार बढ़ने लगी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर के देशों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है, क्योंकि दोनों देशों में कोरोना का प्रकोप व्याप्त है। यह भी दावा किया गया कि इज़राइल में कोरोना का एक नया संस्करण मिला। इसमें मांसपेशियों में अकड़न का एक नया लक्षण देखने को मिला।

कम टेस्टिंग के बावजूद कुछ देशों में कोरोना की सूचना मिली है। जिसका अर्थ है कि यह वर्ष का सबसे अधिक भ्रमित करने वाला समय भी होने वाला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण आठ प्रतिशत बढ़ गया है। 9 से 12 मार्च के बीच 1.1 करोड़ नए मामले सामने आए और 3,000 मौतें हुईं। यह जनवरी के बाद सबसे ज्यादा है।

पश्चिमी प्रशांत में संक्रमण दर अधिक है, जिसमें चीन और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। चीन में यह वृद्धि 4 से 5 प्रतिशत है। Omicron के BA-2 वेरिएंट से चीन में हड़कंप मच गया है। जैसे-जैसे मामले बढ़ते जा रहे थे, अस्थायी अस्पताल स्थापित किए गए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो सप्ताह चीन के लिए महत्वपूर्ण होंगे। चीन ने भले ही 80 फीसदी आबादी को टीका लगाया हो, लेकिन हालात काबू से बाहर होते जा रहे हैं।

दक्षिण कोरिया में छह मिलियन नए मामले सामने आए। एक दिन में 3% और मामले सामने आए। आठ मार्च तक तीन लाख दर्ज हो चुके थे। अगले तीन-चार दिनों में और तीन लाख मामले दर्ज किए गए 3 मारे गए और डर फैल गया।

इस बीच इजराइल में कोरोना के एक नए रूप का दावा किया गया है। विशेषज्ञों ने नोट किया है कि बुखार और सिरदर्द के अलावा मांसपेशियां सख्त हो रही हैं। ऐसे दो संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं, हालांकि अभी तक किसी प्रकार का नाम नहीं लिया गया है।

SHARE