जिनपिंग और बाइडन की वीडियो कॉल मीटिंग, बाइडन ने यूक्रेन मुद्दे पर चेताया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ वीडियो बातचीत की। इस बीच, बाइडेन ने जिनपिंग से कहा कि “अगर रूस चीन के समर्थन के बाद यूक्रेन के शहरों पर हमला करता है, तो इसके गंभीर परिणाम होंगे।”

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं के बीच वार्ता करीब दो घंटे तक चली और यूक्रेन पर रूस के हमले पर केंद्रित रही। व्हाइट हाउस प्रशासन ने एक वरिष्ठ अधिकारी को बताया कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन पर रूस के अंधाधुंध और अनुचित आक्रमण पर चर्चा की। साथ ही अमेरिका-चीन संबंधों और अंतरराष्ट्रीय संकट पर भी चर्चा हुई।

वार्ता के दौरान बाइडेन ने जोर देकर कहा कि रूस यूक्रेन में जैविक हथियारों के बारे में गलत सूचना फैला रहा है। उन्होंने कहा कि रूस यूक्रेन में “क्रूर कार्रवाई” कर रहा है। टेवा में रूस के समर्थन के गंभीर परिणाम होंगे, जिसका न केवल चीन के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंधों पर बल्कि दुनिया पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ेगा।

बाइडेन ने जिनपिंग के साथ चर्चा की थी कि यूक्रेन में स्थिति इस बिंदु तक कैसे पहुंच गई है। बिडेन ने यूक्रेन में मौजूदा स्थिति के आकलन और यूक्रेन संकट पर समझौता करने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।

उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के गलत कामों और उनकी भ्रांतियों पर भी चर्चा की। उसी समय, बिडेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों, नाटो की एकता पर चर्चा की। रूस की आक्रामकता की निंदा की और यूक्रेन का समर्थन किया।

SHARE