दुनिया में सबसे ज्यादा खुशहाल देश है फिनलैंड

संयुक्त राष्ट्र ने सालाना रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में लगातार पांचवी बार एक ही देश नंबर 1 की पोजिशन पर बना हुआ है। खास बात यह है कि इस सूची में भारत की रैंक में भी सुधार हुआ है। यानि भारत में खुशहाली पहले के मुकाबले बढ़ी है। खास बात यह है कि इस सूची में सबसे नीचे जो देश है वो है अफगानिस्तान।

तालिबानी हुकूमत से जूझ रहा ये देश सबसे कम खुशहाल देश बन गया है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की ओर से पिछले 10 साल से वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट बनाई जा रही है। यह रिपोर्ट तैयार करने के लिए लोगों की खुशी के आकलन किया जाता है। नवीनतम सूची यूक्रेन पर रूसी हमले से पहले पूरी हो गई थी।

दुनिया के सबसे खुशहाल देश का तमगा फिनलैंड को हासिल हुआ है। फिनलैंड इस सूची में सबसे ऊपर है। खास बात यह है कि लगातार पांचवी बार फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश चुना गया है।

यूएन इंडेक्स में भारत की खुशहाली बढ़ने की भी संकेत मिले हैं। दरअसल भारत की रैंक में सुधार हुआ है। इस बार भारत इस सूची में 136वें पायदान पर पहुंच गया है। जबकि पिछली बार भारत की रैंक 139वीं थी। यानि भारत की रैंक में तीन अंकों का सुधार हुआ है, जो अच्छा संकेत है।

दुनिया में टॉप 20 खुशहाल देश इस प्रकार हैं –

  1. फिनलैंड
    2. डेनमार्क
    3. आइसलैंड
    4. स्विट्ज़रलैंड
    5. नीदरलैंड्स
    6. लक्समबर्ग
    7. स्वीडन
    8. नॉर्वे
    9. इजराइल
    10. न्यूज़ीलैंड
    11. ऑस्ट्रिया
    12. ऑस्ट्रेलिया
    13. आयरलैंड
    14. जर्मनी
    15. कनाडा
    16. संयुक्त राज्य अमेरिका
    17. यूनाइटेड किंगडम
    18. चेक गणतंत्र
    19. बेल्जियम
    20. फ्रांस (नया प्रवेश)
SHARE