अंतरिक्ष में हथियारों की होड़, चुम्बकीय, लेज़र हथियारों का नया खतरा

चीन अंतरिक्ष में हथियारों को लेकर नए नए शोध कर रहा है। वह अपने निष्क्रिय उपग्रह को सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में ले जाने के बाद अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ का एक नया खतरा पैदा हो गया है। चीन में शोधकर्ताओं ने एक माइक्रोवेव मशीन ‘रिलेटिविस्टिक क्लाइस्ट्रॉन एम्पलीफायर’ (आरकेए) विकसित की है, जो अंतरिक्ष में सैटेलाइट को जाम या तबाह कर सकती है।

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आरकेए उपकरण का-बैंड में 5-मेगावाट मापने वाला एक तरंग विस्फोट उत्पन्न कर सकता है। नागरिक और सैन्य दोनों उद्देश्यों के लिए तेजी से उपयोग किए जाने वाले विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम का एक भाग है।

इस उपकरण में जमीन से आकाश में लक्ष्यों को नष्ट करने की क्षमता नहीं है। आरकेए को उपग्रहों पर लगाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक्स को जलाकर अंतरिक्ष में दुश्मन की संपत्ति पर हमला करने में किया जा सकता है।

निर्देशित ऊर्जा हथियार (डीईडब्ल्यू) ऐसी प्रणालियां हैं जो भौतिक संघर्ष में दुश्मन के उपकरण और/या कर्मियों को नुकसान पहुंचाने या नष्ट करने के लिए गतिज ऊर्जा के बजाय केंद्रित विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा का उपयोग करती हैं।

अभी तक चीन इस बात से इनकार करता है कि आरकेए एक डायरेक्टेड एनर्जी वेपन (डीईडब्ल्यू) है लेकिन बीजिंग स्थित एक अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने मीडिया को बताया कि यह तकनीक एक उच्च शक्ति वाले हथियार के रूप में कार्य कर सकती है।

SHARE