पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। मॉर्निंग कंसल्टेंट की ओर से जारी ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी टॉप पर हैं।

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के असाधारण प्रदर्शन के बाद भारत के कोरोना में उनकी वैश्विक लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले पांच महीनों में इस अप्रूवल रेटिंग में भी मोदी की लोकप्रियता बढ़ी है।

यूएस ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्टेंट ने ग्लोबल लीडर्स की अप्रूवल रेटिंग जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है।

पीएम मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर दुनिया के 14 प्रमुखों में दूसरे स्थान पर हैं, जबकि इटली के मारियो ड्रैगी तीसरे स्थान पर हैं। जर्मन चांसलर ओलाज़ शुल्ज सूची में चौथे स्थान पर हैं। जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा पांचवें स्थान पर हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन लोकप्रियता रेटिंग के मामले में शीर्ष पांच नेताओं में भी नहीं हैं, जबकि ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन 12 नेताओं की सूची में सबसे नीचे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की अनुमोदन रेटिंग राष्ट्रपति बनने के बाद से वर्तमान में सबसे कम है। पिछले साल कोरोना महामारी से मौतों में वृद्धि और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की जल्दबाजी में वापसी जैसे फैसलों के साथ ही बाइडेन की लोकप्रियता घटने लगी है।

यूक्रेन संकट और संयुक्त राज्य अमेरिका में चल रही अन्य समस्याओं के कारण निकट भविष्य में बिडेन की अनुमोदन रेटिंग में और गिरावट आने की उम्मीद है।
ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन अनुमोदन रेटिंग में सबसे नीचे हैं। ताज़ा रेटिंग इस प्रकार है –

ताज़ा रेटिंग इस प्रकार है –
मोदी : 77%
लोपेज़ ओबराडोर : 63%
द्राघी : 54%
स्कोज : 45%
किशिदा : 42%
ट्रूडेउ : 42%
बाइडेन : 41%
मेक्रोन : 41%
मॉरिसन : 41%

SHARE