भुगतान के लिए लाभुकों को चक्कर नहीं काटना पड़ेगा, सीधे खाते में जाएगी राशि

-सुविधाओं को बढ़ाने के लिए भी अस्पतालों के खाते में चली जाएगी राशि

-स्टेट नोडल एकाउंटेंसी (एसएनए) के तहत लेखापालों को दी गई ट्रेनिंग 

भागलपुर, 21 मार्च

 स्वास्थ्य सेवा के तहत अब लाभुकों के खाते में डायरेक्ट राशि जाएगी। इसके लिए लाभुकों को अस्पतालों और कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इतना ही नहीं, स्वास्थ्यकर्मियों और अस्पतालों की जरूरतों के लिए भी राशि का सीधा खाते में भुगतान किया जाएगा। इसके लिए क्षेत्रीय कार्यालय या फिर अन्य कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।

इसके लिए एकदिवसीय ट्रेनिंग आयोजित की गई, जिसमें भागलपुर और बांका जिले के सभी सरकारी अस्पतालों के लेखापाल शामिल हुए। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें भुगतान को लेकर नई प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया।

ट्रेनिंग सत्र को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, भागलपुर डॉ. अजय कुमार सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा को लोगों के लिए फ्रेंडली बनाया जा रहा है। इसे लेकर लगातार पहल की जा रही है।

यदि किसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए राशि की आवश्यकता है तो उसके लिए वहां के लेखपाल को अब क्षेत्रीय कार्यालय या फिर अन्य दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, बल्कि लेखापाल खर्च का एक ब्योरा बनाकर ऑनलाइन फीड कर लें।

ऑनलाइन ही उसकी जांच होगी और उसे अप्रूवल मिल जाएगा। इसके बाद अस्पताल के खाते में सीधे तौर पर राशि चली जाएगी। डॉ. सिंह ने कहा कि इसी तरह लाभुकों के खाते में भी सीधी राशि जाएगी।

ठीक इसी तरह स्वास्थ्यकर्मियों को भी प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान आशा के क्षेत्रीय समन्वयक कुणाल कुमार और क्षेत्रीय लेखा प्रबंधक विजय कुमार राम, बांका जिला के लेखा प्रबंधक सोमेश कुमार झा एवं भागलपुर जिला लेखा प्रबंधक विकास कुमार समेत कई स्वास्थ्यकर्मी भी मौजूद थे।

SHARE