यूक्रेन ने मारियुपोल में आत्मसमर्पण करने के रूस के प्रस्ताव को ठुकराया

रूस ने यूक्रेनी सेना के सामने मारियोपोल को आत्मसमर्पण करने की पेशकश की, लेकिन यूक्रेन ने इसे अस्वीकार कर दिया और युद्ध जारी रखने की कसम खाई।

यूक्रेन के उप प्रधान मंत्री ने कहा कि आत्मसमर्पण करने का कोई सवाल ही नहीं है। मारिओपोल की हालत खराब हो गई है। इस शहर में कई लोग मारे गए हैं और बाकी भूखे मर रहे हैं।

रूस ने मारियुपोली में यूक्रेनी सैनिकों को आत्मसमर्पण करने की पेशकश की हालांकि, यूक्रेन के उप प्रधान मंत्री के अलावा, मारियोपोल के मेयर ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। रूस के कर्नल-जनरल मिखाइल मिज़िंत्सेव ने यूक्रेन के सामने मारियोपोल में आत्मसमर्पण करने की पेशकश की है। यूक्रेन की प्रतिक्रिया जबरदस्त थी।

यूक्रेन की राजधानी कीव के अलावा रूस ने मारिओपोल समेत कई जगहों पर मिसाइल हमले जारी रखे हैं। हमलों ने एक शॉपिंग मॉल सहित कई इमारतों को नष्ट कर दिया, और छह लोगों की जान ले ली। युद्ध के सातवें दिन, यूक्रेन ने लड़ाई जारी रखी।

यूक्रेन के चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में रेडिएटर मॉनिटर बंद कर दिए गए हैं।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पोलैंड का दौरा करेंगे। व्हाइट हाउस के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बिडेन पोलैंड में रहेंगे और नाटो के सदस्य देशों के साथ बातचीत करेंगे।

बाइडेन की यूरोप यात्रा को रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पोलैंड की यात्रा के बाद बाइडेन के भी अहम ऐलान करने की उम्मीद है।

तुर्की और इज़राइल ने दोनों देशों के बीच शांति लाने के प्रयास शुरू कर दिए। तुर्की के विदेश मंत्री कावुसुलगु ने कहा कि ऐसा लगता है कि रूस और यूक्रेन समझौते में भूमिका निभा रहे हैं। जल्द ही युद्धविराम होगा। दूसरी ओर, इजरायल के प्रधान मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच संघर्ष विराम की संभावना है।

SHARE