चीन तेजी से बूढ़ा हो रहा है, वृद्ध कल्याणकारी योजनायें भी चरमराई

चीन की बड़ी आबादी बहुत तेजी से बूढ़ी हो रही है। चीन उन देशों में है, जहां दुनिया के सबसे ज्यादा वृद्ध लोगों की आबादी भी है। चीन में वृद्धों के लिए जो पेंशन स्कीम या दूसरी कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही थीं, वो फंड के अभाव में चरमराने लगी हैं। इसी के चलते चीन को पहली बार रिटायरमेंट में देरी करनी पड़ रही है।

चीन में श्रमिक वर्ग में सही समय पेंशन और सुविधाएं नहीं मिलने से नाराजगी खासी बढ़ती जा रही है। चीन में अब भी सरकारी सेवा से निवृत्त होने वाले लोगों के लिए पेंशन की व्यवस्था है

सरकार ओल्ड एज आबादी की केयर के लिए राष्ट्रीय बुजुर्ग विकास जैसी योजना चलाती है, जिसमें उनके हेल्थ केयर और होम केयर को इंटरनेट के साथ एक सिस्टम से जोड़ा हुआ है।

चीन में युवा आबादी की बजाए बुजुर्ग बढ़ रहे हैं और एकाकी भी हो रहे हैं। चीन में औसत आयु बढ़कर करीब 78 साल हो चुकी है तो फर्टीलिटी रेट काफी घट गया है। चीन में भी अब युवा शादी से बचने लगे हैं और बच्चे पैदा नहीं करना चाहते वहीं तलाक भी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

चीन ऐसा देश है, जो तेजी से सबसे ज्यादा बुर्जुर्गों के देश में तब्दील हो रहा है। एक अनुमान के अनुसार 2040 में चीन में 40 करोड़ से ज्यादा लोग 60 साल से ऊपर की उम्र के होंगे। ये कुल आबादी का 28 फीसदी होगा।

SHARE