आधुनिक किलिंग मशीन से 30 सेकंड में मिलेगी इच्छा मृत्यु

ब्रिटेन के एक डॉक्टर ने आत्महत्या करने वालों के लिए आसान रास्ता निकाल लिया है। डॉ डेथ ने सुसाइड मशीन का आविष्कार करके अपनी इच्छा से मृत्यु पाने वाले लोगों के लिए आसान तरीका निकाल दिया है।

ब्रिटेन मे इस इलेक्ट्रॉनिक डेथ गजट को बनाने को लेकर उन्होंने वैसे लोगों को मदद करने की कोशिश का दावा किया जो गंभीर बीमारी या किसी ऐसी परेशानी से ग्रस्त होकर वो अपना जीवन खत्म करना चाहते हैं, वैसे लोगों के लिए सुसाइड मशीन बड़ी मददगार साबित होगी।

डॉ डेथ ने तो यहां तक कह दिया कि एक दिन वो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मशीन कष्ट झेल रहे लोगों के लिए आसान मौत का ज़रिया साबित होगी।

डॉ डेथ के नाम से पहचान बनाने वाले डॉ फिलिप ने एक बातचीत में दावा किया कि 2022 में स्विटज़रलैंड में उनकी बनाई गई मशीन का इस्तेमाल शुरु हो जाएगा जो कि एक डेथ कैप्सूल है। इस दावे के बाद वो सुर्खियों में आ गए थे।

ये एक ऐसी सुविधा है जो गंभीर रुप से बीमार ऐसे लोगों की मदद करेगा जो कष्टकारी जीवन से मुक्ति चाहते हैं। बस एक बटन क्लिक कर वो लोग आरामदायक मौत के आगोश में चले जाएंगे। डॉ फिलिप के मुताबिक सुसाइड पॉड नाइट्रोज़न से भरा होता है जो करीब 30 सेकंड में ऑक्सीजन को 21 फीसदी घटाकर 1 फीसदी तक कर देता है।

सुसाइड मशीन को बनाने और उस पर खुलकर बातचीत करने के लिए वो इसलिए इतने सहज और मुक्त हैं क्योंकि ब्रिटेन में इच्छामृत्यु का कानूनी हक प्राप्त है। मशीन के पीछे तर्क है कि दर्दनाक जीवन जीने और तिल-तिल कर मरने से बेहतर है तैयारी के साथ अपनों को अलविदा कहकर दुनिया से रुख्सत हो जाना।

SHARE