तैरना नहीं आता तो भी गहरे समुद्र में नहीं डूबेंगे

बड़े से बड़े तैराक भी समुद्र में तैरने की हिम्मत नहीं करते हैं। लेकिन इजरायल के पश्चिम और जॉर्डन के पूर्व में मृत सागर में लोग अपने आप तैरने लगते हैं। तैरना नहीं आता तो भी डूबने का कोई खतरा नहीं है। कोई डुबकी लगाना चाहे तो भी डुबकी नहीं लगा सकता।

इस पानी में सदियों से सतह पर सोडियम, क्लोरीन, मैग्नीशियम, सिलिका जैसे खनिज पाए गए हैं। जिससे इसका पानी सामान्य से ज्यादा खारा होता है। इसके कारण इस समुद्र में जीवन या वनस्पति उगाना संभव नहीं है।

सदियों से बारिश के कारण मृत सागर में जमा हुए पानी की तुलना में हर साल कई गुना अधिक पानी वाष्पित हो जाता है। इस वजह से पानी बेहद खारा हो गया है। जॉर्डन नदी इस समुद्र की सहायक नदी के रूप में कार्य करती है। जॉर्डन नहर के अलावा, अन्य नहरें मृत सागर से मिलती हैं।

इस जगह पर पर्यटक समुद्र के पानी में गिर सकते हैं और दोनों हाथों से अखबार पढ़ सकते हैं। इसी विशेषता के कारण मृत सागर के नाम से जाना जाने वाला यह स्थान दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है

यह समुद्री जल प्राकृतिक रूप से आठ गुना अधिक खारा होता है, इसलिए यह घनत्व के कारण अधिक ऊपर उठता है लेकिन डूबता नहीं है। पानी में प्रवेश करते ही शरीर का वजन कम होने लगता है। मैग्नीशियम क्लोराइड, कैल्शियम क्लोराइड और पोटेशियम क्लोराइड जैसे तत्वों के कारण यह पानी बिलकुल भी उपयोगी नहीं है।

SHARE