रूस ने किया मारियुपोल शहर पर कब्जा, ज़ापोरिज़िया में फॉस्फोरस बमों से हमला

रूसी सैनिकों ने रविवार को दक्षिणी यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल में एक स्टील फैक्ट्री को ध्वस्त कर दिया। छह सप्ताह की घेराबंदी का सामना कर रहे मारियुपोल पर कब्जा करने से रूस के लिए यूक्रेन के पूर्वी हिस्से पर बड़े पैमाने पर आक्रमण करना आसान हो जाएगा।

यूक्रेनी नागरिकों ने दावा किया है कि रूसी सेना आसमान से फास्फोरस बमों की बारिश कर रही है। रूस ने कीव सहित अन्य यूक्रेनी शहरों पर हमले तेज कर दिए हैं और एक हथियार संयंत्र को उड़ा दिया है।

रूसी सेना ने रविवार को कहा कि उसने यूक्रेन के बंदरगाह शहर पोर्ट-औ-प्रिंस पर कब्जा कर लिया है। दूसरी ओर रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशनेकोव ने कहा कि सेना का विरोध करने वालों का सफाया कर दिया जाएगा।

रूस ने रविवार को कीव के पास हथियार बनाने वाले संयंत्र को गाइडेड मिसाइलों से उड़ा दिया। रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने पूर्व में साविरोडोनेत्स्क के पास एक यूक्रेनी वायु रक्षा रडार उपकरण और कुछ गोला-बारूद डिपो को नष्ट कर दिया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस जानबूझकर मौजूद सभी लोगों को खत्म करना चाहता है। आज़ोव सागर में बंदरगाह शहर मारियुपोल को बचाने के लिए यूक्रेन को पश्चिम से अधिक हथियारों की आवश्यकता है। उन्होंने एक बार फिर दुनिया को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा परमाणु हमले के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी।

SHARE