मालदीव में महीनों से चल रहे ‘भारत विरोधी’ प्रदर्शनों पर लगाई रोक

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने गुरुवार को मालदीव में महीनों लंबे ‘इंडिया आउट’ अभियान पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया कि यह देश की सुरक्षा के लिए खतरा है।

उनके द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि विभिन्न देशों के खिलाफ चल रहे विरोध को तुरंत रोका जाना चाहिए। साथ ही भारत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि “इंडिया आउट” प्रदर्शनी का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचाना और क्षेत्र की सुरक्षा को खतरे में डालना था।

उन्होंने कहा कि यहां मौजूद सभी देशों के राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है। कुछ महीने पहले सोशल मीडिया पर भारतीय राजनयिकों और दूतावासों को धमकी दी गई थी। राजनयिकों ने तब अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की, जिसे मालदीव सरकार ने स्वीकार कर लिया।

भारत विरोधी अभियान ‘इंडिया आउट’ पहले सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं द्वारा चलाया जाता था, लेकिन दिसंबर में जेल से रिहा होने के बाद पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन इसका चेहरा बन गए। बुधवार को उनके माली स्थित घर पर इंडिया आउट का एक बड़ा पोस्टर लगाया जा रहा था, जिसे प्रशासन ने कल हटा दिया।

राष्ट्रीय सुरक्षा पर संसदीय समिति के प्रमुख मोहम्मद असलम ने कहा कि वह देश में व्यापक अशांति और अस्थिरता पैदा करने के लिए आंदोलन का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

इससे पहले, सत्तारूढ़ मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी ने भी इंडिया आउट अभियान पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून की घोषणा की थी।

SHARE