मुंबई में पेड़ों से 94 किलो कीलें निकाली गईं, 1325 होर्डिंग हटाए गए

वृक्ष बहाली अभियान के तहत अब तक 6 पेड़ों को कंक्रीट से साफ किया जा चुका है। पेड़ों से 1325 पोस्टर और बोर्ड हटा दिए गए हैं और पेड़ों से 94 किलो कीलें हटा दी गई हैं। विभिन्न संगठनों, स्कूलों और कॉलेजों के सहयोग से शुरू किए गए अभियान ने गति पकड़ी है।

हर साल 9 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर दुनिया भर में विभिन्न पर्यावरण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस वर्ष विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर अपर नगर आयुक्त अधिक (पूर्वी उपनगर) अश्विनी भिड़े के मार्गदर्शन में विभिन्न सामाजिक संगठनों, स्कूलों और कॉलेजों के सहयोग से नगर पालिका के 8 खंडों में वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है।

वृक्ष बहाली अभियान के दौरान पेड़ों के चारों ओर कंक्रीट और लाल मिट्टी को हटाने, पेड़ों से कील, पोस्टर, बैनर, केबल हटाने और पेड़ों को ताजी हवा देने के प्रयास किए जा रहे हैं। पोस्टर, बिजली की लाइट, केबल आदि पेड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं और पेड़ों की शाखाएं गिरने या हताहत होने की संभावना होती है।

जड़ों के चारों ओर कंक्रीटिंग करने से जड़ों का विकास रुक जाता है और अगर मिट्टी पानी को अवशोषित नहीं करती है तो पेड़ सूख सकता है। इसलिए पालिका द्वारा 15 अप्रैल से 9 अप्रैल तक वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। अब तक कुल 6 पेड़ों से कंक्रीट और 5 हजार 12 पेड़ों से कीलें निकाली जा चुकी हैं।

इस अभियान में पार्ले वृक्ष मित्र, एकता मंच, नदी मार्च, स्नान गोली, विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों जैसे सामाजिक संगठनों ने भाग लिया है। पार्क अधीक्षक जितेंद्र परदेशी ने कहा कि अभियान के बारे में छात्रों और नागरिकों में भी जागरूकता फैलाई जा रही है।

SHARE