बाबा केदारनाथ के कपाट खुले, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

25 मई को सुबह साढ़े छह बजे बाबा केदार धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने पर पूरा केदारनगरी हर हर महादेव के नारे से गूंज उठा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उस समय मौजूद थे और उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर केदार धाम के कपाट खोलने की घोषणा की। परंपरा के अनुसार धाम के कपाट खुलने के बाद से ही धाम की पूजा शुरू हो गई है। इस समय केदार धाम में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं।

देश-विदेश से हजारों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। बाबा के कपाट खुलने से पहले ठंड होने के बावजूद गुरुवार की देर रात श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। सुबह सरस्वती नदी तक भक्तों की भीड़ देखी गई। बाबा केदार के दर्शन के लिए भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा और लोगों के बीच सेल्फी और फोटो लेने की होड़ मच गई।

इससे पहले गुरुवार को बाबा का चलविग्रह उत्सव डॉली बाबा केदारनाथ धाम पहुंची। भोलेनाथ की जय-जयकार के साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालु व बंबाम डॉली धाम पहुंचे। इस डोली को मंदिर के अंदर रखने की परंपरा शुक्रवार की सुबह बाबा के खुलने के बाद से शुरू हो गई है। डोली पूरी रात मंदिर के कोषागार में विश्राम के लिए रुकी और हजारों की संख्या में श्रद्धालु डोली के जयकारे लगाते नजर आए।

गौरतलब है कि केदारनाथ धाम में पहली बार आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि में श्रद्धालु शंकराचार्य की मूर्ति के दर्शन भी करेंगे। यह साइट 2013 की आपदा में नष्ट हो गई थी और इसे फिर से बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल साइट पर पहुंचे थे।

SHARE