नवीन श्रीवास्तव नेपाल में भारत के अगले राजदूत नियुक्त, चीन से निपटने में देश की रणनीति और होगी मजबूत

भारत ने नवीन श्रीवास्तव को नेपाल में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, अतिरिक्त सचिव श्रीवास्तव को नेपाल में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वो जल्द ही कार्यभार संभाल सकते हैं।

भारत सरकार ने इस महीने की शुरुआत में श्रीवास्तव को काठमांडू में अपने नए दूत के रूप में प्रस्तावित किया था। ये नियुक्ति पीएम मोदी के दौरे के बाद सामने आयी है जन दोनों ही देशों के बीच कई समझौते पर हस्ताक्षर हुए है । हालांकि, पीएम मोदी के नेपाल दौरे से पहले ही श्रीवास्त के नाम का प्रस्ताव रखा गया था। वो विनय कवात्रा की जगह लेंगे।

नवीन श्रीवास्तव विदेश मंत्रालय में पूर्वी एशियाई देशों के मामलों को देखते थे। वो पूर्वी एशिया के डिवीजन चीन, जापान, उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया जैसे देशों के मामलों को देख चुके हैं।

जब भारत और चीन के बीच वर्ष 2020 में तनाव बढ़ा था तब उन्होंने दोनों देशों के संबंधों को सुधारने में अहम भूमिका निभाई थी। उनके रिकॉर्ड को देखें तो वो चीन से जुड़े मामलों में अनुभवी मानें जाते हैं।

नवीन श्रीवास्तव शंघाई में कॉन्सुल जनरल के रूप में काम करने क साथ ही भारत-चीन के बीच हुई सैन्य वार्ता में भी हिस्सा ले चुके हैं।

ऐसे में जिस तरह से चीन नेपाल की राजनीति और आर्थिक मुद्दों में हस्तक्षेप कर रहा है उसे देखते हुए ही नवीन की भूमिका अहम मानी जा रही है।

SHARE