उत्तराखंड में तीर्थयात्री बेशुमार, चरमराए तमाम बंदोबस्त

उत्तराखंड के चारों धामों में 15 दिन में छह लाख तीर्थयात्री आ चुके हैं जो एक रेकार्ड है। 10 साल में इतने तीर्थयात्री कभी नहीं आए। तीर्थयात्रियों की इस आवाजाही से सरकारी और निजी क्षेत्रों की सारी व्यवस्थाएं धरी-की-धरी रह गई हैं।

उत्तराखंड में सभी सड़क मार्गों में होटल, धर्मशालाएं और सरकारी अतिथि गृह भरे हुए हैं। 20 मई तक हेलिकाप्टर की सभी सेवाओं में सीट उपलब्ध नहीं हैं।

केदारनाथ धाम में तो इतनी अधिक भीड़ है कि सोनप्रयाग गुप्तकाशी गौरीकुंड से ही तीर्थयात्रियों को लौटाया जा रहा है। केदारनाथ के दर्शन न करने वाले श्रद्धालु बेहद निराश हैं।

केदारनाथ के लिए सोनप्रयाग क्षेत्र में रुके हुए तीर्थ यात्रियों को जिला प्रशासन ने बताया कि तीन दिन बाद केदारनाथ जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि होटल में एक कमरे का एक बिस्तर का किराया पांच हजार रुपए है।

बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री जाने वाले तीर्थयात्री चारों धाम की यात्रा से लौट कर आ रहे हैं और सड़क में अपना सामान उठा रहे हैं क्योंकि होटल धर्मशाला सब भरे हुए हैं। सड़क में ही उन्हें अपना सामान इकट्ठा कर कर छोटे टेंपो ट्रैवलर में भर कर जाना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार ने चार धाम यात्रा की पूरी तैयारी की है। श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक हो गई है और हम उनके लिए इंतजाम युद्ध स्तर पर कर रहे हैं। उन्होंने यात्रियों से अपील की कि वे एक साथ तीर्थयात्रा में ना आएं बल्कि रुक-रुक कर आएं।

कोरोना के कारण चार धाम यात्रा दो साल बाद पूरी तरह से खोली गई है इसलिए संख्या एकदम बढ़ गई है। चिकित्सकों की अतिरिक्त तैनाती की जा रही है। अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए जा रहे हैं।

SHARE