15 राज्यों में 77 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू

भारत के 15 राज्यों में 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 3 जून के करीब आने के साथ, राजनीतिक दलों के बीच चर्चा और राजनीतिक गणना गति पकड़ रही है।

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पंजाब, उत्तराखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में अधिकांश उम्मीदवारों के निर्विरोध चुने जाने की संभावना है। लेकिन 3 जून को नाम वापस लेने के आखिरी दिन के बाद तस्वीर साफ हो जाएगी। वहीं महाराष्ट्र, यूपी और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए हैं।

महाराष्ट्र में जुलाई में राज्यसभा की छह सीटें खाली होंगी। महाराष्ट्र विकास अघाड़ी-एमवीए ने तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। शिवसेना ने संजय पवार और संजय राउत के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है, जबकि प्रफुल्ल पटेल की राकांपा से उम्मीदवारी लगभग तय हो गई है।

राजस्थान में दिलचस्प स्थिति है। 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 103 सदस्य और भाजपा के 21 सदस्य और आरएलपी के तीन सदस्य और 12 निर्दलीय हैं।

जुलाई में चार सीटें खाली होने वाली हैं। कांग्रेस को दो और भाजपा को एक सीट मिलने की संभावना है। चौथी सीट जीतने के लिए 21 प्रथम वरीयता वोटों की आवश्यकता है। यानी कांग्रेस के पास 8 और बीजेपी के पास 20 और वोट होंगे। 19 निर्दलीय भी अहम भूमिका निभाएंगे।

SHARE