नए संसद भवन में द्रौपदी, सीता, मीरा सहित 75 अद्वितीय नारी रत्नों को दिया जाएगा विशेष स्थान

देश की दिल्ली में नए संसद भवन का निर्माण कार्य जोर शोर से चल रहा है। सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत ऑपरेशन, प्रधान मंत्री और उपराष्ट्रपति के आवासों के साथ-साथ कई नए मंत्रालय के कार्यालय भी होंगे। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इतिहास की महान महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत नए संसद भवन की दीवारों पर देश की 75 प्रतिष्ठित महिलाओं की विशेष पेंटिंग बनाई जा रही हैं।

नए संसद भवन में द्रौपदी, सीता, रजिया सुल्तान, अहिल्याबाई होल्कर और भारतीय पौराणिक कथाओं और इतिहास की अन्य महिलाओं की पेंटिंग्स होंगी। अधिकारियों ने कहा कि इन सम्मानित महिलाओं की पेंटिंग्स संसद भवन की दीवारों को सजाएंगी।

एक अधिकारी के मुताबिक, आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मद्देनजर सरकार वैदिक काल से लेकर 1947 तक की 75 महान महिलाओं के चित्रों को प्रदर्शित करने पर विचार कर रही है। इसमें पेंटिंग के साथ-साथ नारी रत्नों की जानकारी भी प्रदर्शित की जाएगी। वे महिलाएं कौन थीं, भारतीय इतिहास में उन्होंने क्या भूमिका निभाई आदि की जानकारी का उल्लेख किया जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार, 18वीं सदी की मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर, महाभारत काल की द्रौपदी, वैदिक युग की देवी सीता और अदिति, अपला आदि रत्नों में से हैं जिन्हें चित्रित किया जाएगा। चित्रों में कवयित्री लालेश्वरी भी शामिल हो सकती हैं, जो कश्मीर की शैव भक्ति परंपरा की भक्त हैं। 16वीं सदी की कृष्ण भक्त मीराबाई और 13वीं सदी में दिल्ली पर शासन करने वाली रजिया सुल्तान भी हैं।

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत, सरकार एक नया संसद भवन, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के लिए नए आवास और लगभग 51 मंत्रालयों के साथ एक केंद्रीय सचिवालय भवन का निर्माण कर रही है। इसके तहत राजपथ का भी पुनर्विकास किया जा रहा है। इस साल अक्टूबर तक संसद भवन बनकर तैयार होने की उम्मीद है। सेंट्रल एवेन्यू जून के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा।

SHARE