कराची में चीन दूतावास के पास हमला, 2 पुलिसकर्मियों की मौत

पाकिस्तान के कराची में शुक्रवार सुबह चीन के दूतावास के नजदीक गोलीबारी हुई। यह गोलीबारी पाॅश क्षेत्र क्लिफ्टन में हुई। इस गोलीबारी में दो पुिलसकर्मियों की मौत हो गई। पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट डॉन न्यूज के मुताबिक, गोलीबारी के बाद मुठभेड़ हो रही है। घटनास्थल पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। डीआईजी जावेद आलम ने गोलीबारी और उसमें दो पुलिसकर्मियों की मौत की पुष्टि की है।

इस मामले में गवर्नर इमरान इस्माइल ने सिंध के आईजी से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह से बात की है। गोलीबारी करने वाले अज्ञात लोगों की पहचान अब तक नहीं हो पाई है। यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब पाकिस्तान और चीन में करीबियां अधिक बढ़ी है।

गौरतलब है कि चीन के दूतावास के करीब ये हमला ऐसे वक्त में हुआ जब पाकिस्तान के रिश्ते अमेरिका से अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहे है, जबकि चीन उसका सबसे करीबी दोस्त बना हुआ है। दोनों देश चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा की एक बड़ी वाणिज्यिक परियोजना को पूरा करने में जुटे हैं। इस परियोजना के तहत रेलवे और हाइवे के माध्यम दोनों देश तेल और गैस के वितरण को आसान बनाने में जुटे हैं। इस योजना पर 46 अरब डॉलर लागत का अनुमान है।

फायरिंग-धमाके के बाद से ही इलाके को पुलिस ने पूरी तरह से घेर लिया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, 3 से 4 की संख्या में हमलावर चीनी काउंसलेट में घुसने की कोशिश कर रहे थे। तभी सुरक्षाबलों ने उनपर फायरिंग की। आपको बता दें कि चीनी काउंसलेट कराची के क्लिफ्टॉन इलाके के ब्लॉक 4 में स्थित है। इस हमले में चीनी काउंसलेट के अंदर मौजूद सभी अधिकारी सुरक्षित हैं, जबकि जो पुलिसवाले घायल हुए हैं उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। ज्ञात हो कि यहां पर कई देशों के दफ्तर मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि यहां पर कई धमाके हुए हैं, लगातार धमाकों की आवाज आ रही है।

SHARE