डेढ़ साल में केंद्र सरकार में खुलेंगे नौकरियां

रोजगार के मुद्दे पर अक्सर सवालों का सामना करने वाली मोदी सरकार संकट से निपटने के लिए एक योजना लेकर आ सकती है। पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अगले डेढ़ साल में केंद्र सरकार के सभी विभागों में 10 लाख पद ही भरे जा सके।

पीएमओ इंडिया अकाउंट ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों और विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की है। उन्होंने सरकार को मिशन मोड पर काम करने और अगले डेढ़ साल में दस लाख लोगों की भर्ती करने का भी निर्देश दिया।

रोजगार चाहने वाले युवाओं के लिए मोदी सरकार का यह फैसला बेहद अहम है। पटना, इलाहाबाद जैसे शहरों में युवाओं ने रेलवे भर्ती के लिए पहले ही धरना प्रदर्शन किया है। मोदी सरकार पर रोजगार न देने का आरोप लगाते हुए बार-बार हमला बोल चुके हैं।

पिछले साल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि 1 मार्च 2020 तक केंद्र सरकार के विभागों में 8.72 लाख रिक्तियां थीं। ऐसे में साफ है कि फिलहाल यह आंकड़ा बढ़कर 10 लाख हो सकता है जिसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने भर्ती के आदेश दिए हैं।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के सभी विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं जिनमें से करीब 31 लाख 32 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं। इस प्रकार 8.72 लाख पदों पर भर्ती की आवश्यकता है।

SHARE