भारत को कुवैत को गेहूं के बाद अब गोबर भी निर्यात करने लगा है

गेहूं के बाद कुवैत ने अब भारत से गाय के गोबर का आयात करने का फैसला किया है। भारत से बड़ी मात्रा में गाय का गोबर कंटेनरों में कुवैत भेज दिया गया है।

कुवैत में खजूर की खेती के लिए गाय के गोबर का उपयोग किया जाता है। वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि इससे खजूर की पैदावार बढ़ी है।

कुवैत ने तब भारत से गाय के गोबर का आयात करने का फैसला किया। यह भारत में गाय के गोबर के निर्यात का अब तक का सबसे बड़ा विदेशी ऑर्डर है। यह खेप राजस्थान और उत्तर प्रदेश से भेजी जा रही है।

राधा मोहन सिंह ने दावा किया कि कुवैत के कृषि वैज्ञानिकों ने खजूर की खेती में गोबर को बहुत फायदेमंद पाया है। खाद्य संकट के बीच कुवैत इससे पहले भारत से गेहूं की मांग कर चुका है।

राधा मोहन सिंह ने कहा कि भारत गोबर का सबसे बड़ा उत्पादक है। अब सरकार गोबर के निर्यात पर फोकस करने की रणनीति बना रही है। कुवैत को 192 मीट्रिक टन गोबर की आपूर्ति की जा रही है। फिलहाल राजस्थान और उत्तर प्रदेश से गाय का गोबर प्राप्त आदेशों के लिए भेजा जा रहा है। अन्य राज्य निकट भविष्य में शामिल हो सकते हैं।

कुवैत में कृषि वैज्ञानिकों ने एक शोध किया। गाय के गोबर को चूर्ण के रूप में प्रयोग करने से खजूर की फसल का उत्पादन बढ़ता पाया गया। खजूर का आकार और कुल मात्रा दोनों पहले की तुलना में काफी बेहतर थे। इसके बाद कुवैती कंपनी लैमोर ने भारत में गाय के गोबर का बड़ा ऑर्डर दिया।

SHARE