प्रधानमंत्री ने मनाया मां हीराबा का 100वां जन्मदिन, पैर धोये, ओढ़ाया शॉल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबा का 100वां जन्मदिन मनाने के लिए गुजरात पहुंचे। उन्होंने मां के आशीर्वाद से सुबह 06:30 बजे गांधीनगर में अपनी पूजा-अर्चना भी की। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी मां के जन्मदिन पर पैर धोए, शॉल उतारकर उनका आशीर्वाद लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस खास दिन पर अपनी मां को लड्डू खिलाकर बधाई दी और उनके पैर धोए। उन्होंने अपनी मां को गुलाब का हार भी पहनाया और उनके साथ कुछ समय बिताया। इस मौके पर घर में विशेष पूजा का भी आयोजन किया गया।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी के परिवार की भगवान जगन्नाथ में गहरी आस्था है। इससे मां हीराबा और उनका परिवार सुबह साढ़े नौ बजे जगन्नाथ मंदिर पहुंच गया और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री के आगमन के बाद गांधीनगर-रायसन में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। मां के जन्मदिन के खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी भी पावागढ़ जा रहे हैं। वे रात 11 बजे वहां पहुंचेंगे। पंचमहल जिले के प्रसिद्ध पावागढ़ तीर्थ स्थल पर वे शास्त्रों के अनुसार पूजा-अर्चना करेंगे और कालिका माता के शिखर पर ध्वजारोहण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 12 करोड़ रुपये की लागत से पावागढ़ मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य पूरा कर लिया गया है। 15वीं शताब्दी में मंदिर पर हमला किया गया था और 5वीं शताब्दी से मंदिर का शीर्ष जीर्ण-शीर्ण हो गया था। अब चोटी को नए लुक के साथ फिर से डिजाइन किया गया है।

इसके अलावा माताजी के पुराने मंदिर में शिखर के स्थान पर एक दरगाह थी। फिर 500 साल बाद पावागढ़ में माता कालिका की चोटी पर झंडा फहराया जाना है। माता कालिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गहरी आस्था है।

SHARE