यूरोप में भारतीय आम: पीयूष गोयल ने बेल्जियम में ‘मैंगो फेस्टिवल’ का किया उद्घाटन

भारतीय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने यूरोपीय लोगों के बीच आम के प्रति जागरूकता बढ़ाने, यूरोप में भारतीय आमों का मार्केट स्थापित करने के लिए बेल्जियम के ब्रुसेल्स में 17 जून को मैंगो फेस्टिवल का उद्घाटन किया।

अभी तक बेल्जियम में लैटिन अमेरिकी देशों से आम पहुंचते थे। बेल्जियम, लक्जमबर्ग और यूरोपीय संघ (EU) में भारतीय राजदूत संतोष झा ने कहा कि “यूरोप में भारतीय आमों में अपार संभावनाएं हैं”। बेल्जियम में पहली बार मैंगो फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है।

भारतीय राजदूत संतोष झा ने कहा कि मुझे इस बात का गर्व है कि अधिकांश आम मेरे गृह-राज्य बिहार से हैं। मैंने उन्हे इतने सालों बाद टेस्ट किया। यहां आमों के व्यापार के लिए आपार संभावनाएं हैं।

भारतीय राजदूत संतोष झा ने यूरोप-भारत मुक्त व्यापार वार्ता में कहा कि इससे पहले मैंगो मैनिया की शुरूआत हुई थी, जिसे 2013 में रोक दिया गया था। उन्होंने कहा, कि मुझे लगता है कि भारत के पास अब एक नया दृष्टिकोण है। यदि हम अच्छी तरह से बातचीत करते हैं, एक-दूसरे को समझते हैं तो इससे व्यापार में तेजी आएगी।

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले भारतीय दूतावास में कृषि सलाहकार डॉ स्मिता सिरोही ने कहा कि यूरोप में यूके और जर्मनी भारतीय मार्केट को सपोर्ट करेंगे।

बेल्जियम के ब्रुसेल्स में आयोजित मैंगो फेस्टिवल में 7 किस्म के भारतीय आमों का प्रदर्शन किया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद दशहरी, आंध्र प्रदेश के बंगनपल्ली, ओडिशा के आम्रपाली, हिमसागर, लक्ष्मण भोग, जर्दालु, लंगड़ा आम शामिल हैं।

SHARE