मुस्लिम शिक्षक ने अधिकारी का तिलक लगाकर अभिवादन किया तो साथी शिक्षक भड़क गए

अलीगढ़ स्थानांतरित किए गए नए शिक्षा अधिकारी का स्वागत करने के लिए एक मुस्लिम शिक्षक द्वारा अपने सिर पर तिलक लगाने के बाद साथी मुस्लिम शिक्षक नाराज हो गए। जिससे विवाद खड़ा हो गया है।

नए अधिकारी सतीश चंद्र मिश्रा ने अलीगढ़ में उनके स्थानांतरण के बाद जब कार्यभार संभाला तो शिक्षकों द्वारा उनके स्वागत के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मुस्लिम शिक्षक ताहिरा ने भारतीय परंपरा के अनुसार उनका स्वागत किया और उनके माथे पर तिलक लगाया।

यह फोटो शिक्षकों के एक व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गया। जिस पर समूह के सदस्य मुस्लिम शिक्षक अपनी मर्जी से बयान देने लगे।

इस पर यूपी जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष मोहम्मद अहमद ने टिप्पणी करते हुए कहा, ‘क्या मुस्लिम शिक्षकों को इस फोटो को देखकर अफसोस करना चाहिए या खुश होना चाहिए? क्योंकि एक मुस्लिम शिक्षक खुशी-खुशी हिंदू धर्म का पालन कर रहा है, मुझे यह देखकर खेद है।

वहीं महिला शिक्षिका ताहिरा परवीन ने कहा, ”समारोह के दौरान मैं अकेली महिला मौजूद थी और इसलिए मुझे तिलक करने को कहा गया.” मैंने कहा मुझे कोई आपत्ति नहीं है। मेरी विचारधारा है कि हम शिक्षक हैं और शिक्षक को मानवता का पाठ पढ़ाना चाहिए। तिलक करने से मेरा धर्म नहीं बदलने जा रहा है, टिप्पणी करने वाले शिक्षक को सोचना होगा कि वह अपने बच्चों को क्या पढ़ा रहा है।

इस बीच, शिक्षा विभाग ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं और टिप्पणी करने वाले शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की घोषणा की है।

SHARE