रेल के डिब्बों पर बनाई जाएगी ऐतिहासिक स्थलों की पेंटिंग, पता चलेगा कहा से कहा जाती है ट्रेन

आने वाले दिनों में रेल के डिब्बों पर बनाई जाएगी ऐतिहासिक स्थलों की पेंटिंग। जिससे पता चलेगा कि वह गाडी कहाँ से कहाँ जाती है। ट्रेन पर सांची का स्तूप, भोपाल का तलाब, दिल्ली का लाल किला, खजुराहो मंदिर व प्राकृतिक दृश्य व ऐतिहासिक भवन के चित्र देखने को मिलेंगे।

दरअसल रेलवे यात्रियों का सफर पहले से और सुहाना हो इसके लिए ट्रेन के कोच में ऐतिहासिक धरोहर से जुड़ी पेंटिंग कराने की योजना बना रही है। इससे जहां यात्रियों को सफर में आनंद का अनुभव होगा, तो वहीं इस तरह के पेंट होने से कोच में जंग भी नहीं लगेगा।

रेल बोर्ड की ओर से पहले चरण में देशभर में संचालित ट्रेन के करीब ढाई हजार कोच में एंटी ग्राफिटी कोटिंग पेंट करने की प्लानिंग है। इसमें मंडल की करीब आठ ट्रेन के कोच को शामिल किया जा सकता है। इस योजना को कुछ रेल मंडल में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था, जिसे यात्रियों द्वारा काफी सराहा गया है। इसके बाद अब इसको अन्य मंडल व जोन में लागू किया जा रहा है।

इस योजना के तहत जो पेंटिंग बनाई जाएगी, उसमें जिस स्टेशन से ट्रेन प्रारंभ होगी उस स्थान की पेंटिंग, तो वहीं जिस स्टेशन पर ट्रेन को जाना है वहां की प्रसिद्ध धरोहर की पेटिंग की जाएगी, जिससे यात्री देखकर भी समझ सकता है ट्रेन कहा से कहा जा रही है।

SHARE