गडकरी ने भारत में पेट्रोल पर प्रतिबंध की घोषणा की

भारत और दुनिया में प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है। भारत हरित ऊर्जा की ओर बढ़ रहा है। हालांकि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चौंकाने वाला बयान दिया है। गडकरी ने कहा, “भारत में जल्द ही पेट्रोल पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।”

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को एक बड़ा बयान दिया। केंद्रीय परिवहन, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में अगले पांच वर्षों में पेट्रोल खत्म हो जाएगा। उनके बयान को वाहनों से बढ़ते प्रदूषण और इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य से जोड़ा जा रहा है. दरअसल सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के अकोला का दौरा किया। उन्होंने यह बयान पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में दिया। जिसमें उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा ‘डॉक्टर ऑफ साइंस’ की उपाधि से भी सम्मानित किया गया।

गडकरी ने आगे कहा कि कुएं के पानी से हरी हाइड्रोजन तैयार की जा सकती है। इसकी कीमत 70 रुपये प्रति किलो तक हो सकती है। उन्होंने किसानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि खेत में गेहूं, चावल, मक्का पैदा करने से भविष्य नहीं बदला जा सकता है। इसलिए किसानों को अन्नदाताओं की जगह ऊर्जा दाता बनने की जरूरत है।

गडकरी ने कहा कि देश में अगले पांच साल में पेट्रोल खत्म हो जाएगा। इथेनॉल पर फैसले से देश को सालाना 20,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है। वह दिन दूर नहीं जब दोपहिया और चार पहिया वाहन हरित हाइड्रोजन, एथेनॉल और सीएनजी से चलेंगे।

SHARE