हनुमान चालीसा का पाठ करने पर छात्रों पर 5,000 रुपये का जुर्माना, एक्शन में शिवराज सरकार

भोपाल, 08 जुलाई 2022

मध्य प्रदेश के वीआईटी भोपाल के एक निजी विश्वविद्यालय में कथित तौर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए सात छात्रों पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। पूरा मामला मीडिया में सामने आने के बाद प्रदेश की शिवराज सरकार सक्रिय हो गई है और कलेक्टर को जांच के आदेश दिए हैं।

वहीं, प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने स्पष्ट किया है कि उन्हें जुर्माना नहीं लगाने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में हनुमान चालीसा का पाठ नहीं किया जाएगा तो कहां पढ़ाया जाएगा।

नरोत्तम मिश्रा ने कहा, “कोई जुर्माना नहीं होगा।” हमने उन्हें संदेश दिया है कि चालीसा पढ़ने के लिए हनुमान को दंडित नहीं किया जाना चाहिए। बच्चों को समझाया जा सकता है। हिन्दुस्तान में हनुमान चालीसा का पाठ नहीं किया जाएगा तो कहां पढ़ाया जाएगा? मैंने कलेक्टर को गहन जांच के आदेश दिए हैं।’

भोपाल के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) में बीटेक के दूसरे वर्ष में पढ़ने वाले बीस छात्रों पर पिछले मंगलवार को एक छात्रावास में हनुमान चालीसा का पाठ करने का आरोप है। कुछ छात्रों ने इसकी शिकायत की थी।

बताया जाता है कि प्रबंधन की ओर से 7 छात्रों पर 5-5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। पूरा मामला सामने आने के बाद सरकार ने तत्काल कार्रवाई करते हुए विश्वविद्यालय को जुर्माना नहीं लगाने का आदेश दिया।

SHARE