I2, U2 समूह में भारत की भागीदारी एक ‘गेम-चेंजर’ होगी: पूर्व इज़राइली NSA

जेरूसलम: नए I2, U2 समूह का गठन एक महत्वपूर्ण घटना बनता जा रहा है। खासकर अगर भारत इसमें शामिल हो जाए तो यह गेम चेंजर हो सकता है। इज़राइल के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, मेजर जनरल यारकोव के रूप में, अमिड्रोर ने संवाददाताओं से बात कही।

गुरुवार को होने वाली वार्ता में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली शामिल होने जा रहे हैं।

समूह भारत, इज़राइल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका से बना है और अक्टूबर 2021 में चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में गठित किया गया था। इसके लिए भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपनी इस्राइल यात्रा के दौरान सुझाव दिया था।

उस समय, चारों देशों के विदेश मंत्री इस बात पर सहमत थे कि चारों देशों को परस्पर विरोधी हितों से बाहर निकलने और सहयोग को मजबूत करने के लिए अपनी पूरक शक्तियों का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा अगर ‘क्वाड’ के नए सदस्य हैं तो उनके साथ रणनीतिक साझेदारी भी बनानी चाहिए।

इस बारे में इजरायल के पूर्व एनएसए ने दोहराया कि I2U2 में भारत की भागीदारी गेम चेंजर होगी। यह अब्राहम समझौते को भी विकसित करेगा। यह ऊर्जा प्रौद्योगिकी आर्थिक मुद्दों, खाद्य संकट सहित पूर्वी गोलार्ध में सहयोग को गहरा करेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन की पश्चिम एशिया यात्रा बुधवार को इजरायल की यात्रा के साथ शुरू होने वाली है।राष्ट्रपति बिडेन इजरायल के प्रधान मंत्री यायर लापिड, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद के साथ बातचीत करेंगे।

SHARE