आगरा-नई दिल्ली इन्टरसिटी एक्स्प्रेस में टिकट निरीक्षकों को दिए गए HHT हेंड हेल्ड टर्मिनल

मंडल रेल प्रबंधक श्री आनन्द स्वरुप के दिशा निर्देशन में आगरा मंडल यात्री सुविधाओं में निरंतर विकास के साथ-साथ डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रहा है। आज आगरा-नई दिल्ली इन्टरसिटी एक्स्प्रेस मे कार्यरत टिकट निरीक्षकों को HHT हेंड हेल्ड टर्मिनल प्रदान किये गए।

जिसमें यात्री का यात्रा ब्यौरा उपलब्ध होता है, यात्री के अनुपस्थिति में आगामी स्टेशन पर इस डिजिटल माध्यम से खाली सीटों की सूचना प्राप्त हो जाती है, जो की आगामी स्टेशन पर पुनः बुक की जा सकती है। HHT पर गाड़ी के सभी चार्ट आनलाइन उपलब्ध हो जायेंगे। न तो टीटीई को चार्ट लेने जाना पड़ेगा और न ही किसी को गाड़ी पर चार्ट पहुचाने की बाध्यता ही रह जायेगी। यहां तक कि करंट चार्ट भी टीटीई को आनलाइन ही उपलब्ध होगा।

इसके अतिरिक्त गा़ड़ी पर किराये की गणना के लिये भी HHT सहायक होगा। यात्री के यात्रा विवरण की खोज पीएनआर के अलावा यात्री के नाम के द्वारा भी किया जाना संभव हो सकेगा। वेटिंग लिस्ट के साथ साथ कैंसल मोड पर गये यात्रियों की भी जानकारी HHT के माध्यम से सहजता से उपलब्ध रहेगी।

इस के अतिरिक्त पूरी गाड़ी में उपलब्ध डाक्टर एवं अन्य वी आई पी की जानकारी भी HHT एप पर उपलब्ध रहैगी। भविष्य में यू. पी. आई के माध्यम से भुगतान की सुविधा भी HHT के माध्यम से उपलब्ध कराई जा सकेगी। इन प्रयासों से कार्य में पारदर्शिता की बृद्धि होगी।

मंडल के आगरा छावनी-101, मथुरा स्टेशन- 25, एवं आगरा किला- 18, कुल 144 HHT टीटीई को उपलब्ध करायी गई हैं। इस क्रियान्वयन में वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्री अमन वर्मा ,मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्रीवास्तव, सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री वीरेंद्र सिंह द्वारा सक्रिय भूमिका निभायी जा रही है।

SHARE