उत्तरप्रदेश आबकारी राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल का जहरीली शराब के खिलाफ अभियान

आगरा। मनोज त्रिपाठी, विशेष संवाददाता आगरा मंडल,

उत्तरप्रदेश आबकारी तथा मद्य निषेध राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार, श्री नितिन अग्रवाल की सर्किट हाउस में मण्डलीय आबकारी अधिकारियों के साथ विशेष समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।


बैठक में मंत्री महोदय ने बताया कि आबकारी विभाग व पुलिस विभाग के समन्वय को और मजबूत कर जहरीली शराब के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इस हेतु प्रत्येक माह की विभिन्न तिथियों को अवैध व नकली शराब की बिक्री व बनाने वालों के खिलाफ नियमित कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा किसी भी शिकायत व सुझाव के लिये टोल फ्री नम्बर जारी किया गया है। उक्त नम्बर पर की गई शिकायतों पर तुरन्त त्वरित संज्ञान लेकर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछली सरकारों में पनपे शराब माफियों पर सरकार द्वारा कड़ी कार्यवाही की गई है।

90 प्रतिशत शराब माफियाओं को समाप्त किया गया है तथा सरकार, शराब माफियाओं से और सख्ती से निपटेगी। उन्होंने कहा कि जहरीली शराब की बिक्री को प्रदेश में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इस हेतु आबकारी विभाग में संसाधनों की कमी को पूरा कर ऐसे तत्वों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

बैठक में उन्होंने बताया कि प्रदेश में आबकारी विभाग को 42.5 हजार करोड़ का राजस्व लक्ष्य रखा गया है, जिसकी पूर्ति के लिये उन्होंने अधिकारियों को कड़ाई से दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि इस वर्ष सरकारी शराब की दुकान आवंटन हेतु लाटरी सिस्टम के माध्यम से आवंटन किया जायेगा। मा0 मंत्री ने बताया कि उक्त व्यवस्था के माध्यम से शराब की दुकानों के आवंटन में विकेन्द्रीकरण होगा, इस माध्यम से ठेकेदारी की व्यवस्था समाप्त होगी।

मा0 मंत्री जी ने अवगत कराया कि हम टैट्रा पैक पर्याप्त मात्रा में बिक्री हेतु प्रयास कर रहें हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी दुकानों पर सी0सी0टी0वी0 से निगरानी होनी चाहिए, जिस पर अधिकारियों ने अवगत कराया कि शतप्रतिशत दुकानों पर सी0सी0टी0वी0 से निगरानी की जा रही है। मा0 मंत्री जी ने निर्देशित किया कि सभी दुकानों पर स्कैनिंग कर शराब की बिक्री की जाय। उन्होंने बार लाइसेंस जारी करने के भी दिशा-निर्देश दिये।

उक्त अवसर पर क्षेत्रीय मद्यनिषेध अधिकारी प्रकाश सिंह गाबर एवं सम्बन्धित आबकारी विभाग के मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

SHARE