मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन के खिलाफ ईडी की चार्जशीट, 6 आरोपियों समेत 4 कंपनियों के नाम

नई दिल्ली

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। आय से अधिक संपत्ति मामले में ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है।

चार्जशीट पर संज्ञान लेने के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट जल्द ही सुनवाई करेगी। सूत्रों के मुताबिक चार्जशीट में सत्येंद्र जैन और 4 कंपनियों समेत 6 आरोपियों के नाम शामिल हैं।

चार्जशीट के अनुसार, आरोपियों के नाम और कंपनियों के नाम इस प्रकार हैं:

  1. सत्येंद्र जैन – दिल्ली सरकार में मंत्री
  2. पूनम जैन- सत्येंद्र जैन की पत्नी
  3. वैभव जैन- प्रवीण जैन के रिश्तेदार
  4. अंकुश जैन- उसे भी गिरफ्तार किया गया था।
  5. सुनील कुमार जैन- अंकुश जैन के पिता
  6. अजीत कुमार जैन- वैभव जैन के पिता
  7. अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड
  8. प्रयास इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड
  9. जे जे आदर्श

ईडी ने छापेमारी के दौरान करीब 2 करोड़ 35 लाख रुपये नकद और 133 सोने के सिक्के जब्त किए थे।

जांच एजेंसी ईडी ने 6 जून को दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान ईडी ने करीब 2 करोड़ 35 लाख रुपये मूल्य के नकदी और 133 सोने के सिक्कों सहित संपत्ति के दस्तावेज समेत कई अहम दस्तावेज जब्त किए।

हालांकि संपत्ति की जब्ती का यह पहला मामला नहीं है, बल्कि इस साल अप्रैल में भी ईडी की टीम द्वारा जांच के बाद मंत्री सत्येंद्र जैन और उनके परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाली कंपनियों की संपत्तियों को ईडी ने जब्त कर लिया था।

जांच के दौरान पता चला कि वर्ष 2015-16 के दौरान जब सत्येंद्र जैन दिल्ली सरकार में मंत्री थे, तो उनके स्वामित्व और नियंत्रण वाली कंपनियों में यह पाया गया कि एंट्री ऑपरेटर के माध्यम से भेजी गई राशि के बजाय कोलकाता की, फर्जी कंपनियों से लगभग 4 करोड़ करोड़ 81 लाख प्रविष्टियां प्राप्त हुईं।

SHARE