कानपुर में बोट क्लब का नियमित संचालन नवंबर से आरम्भ होगा

मनोज त्रिपाठी, विशेष संवाददाता

कानपुर। बोट क्लब के संचालन के संबंध में बोट क्लब समिति की आज बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में उपस्थित समिति के सदस्यों ने विगत 25 जून 2022 को सम्पन्न हुए ट्रायल आयोजन के फीडबैक देते हुए कहा कि यह आयोजन अत्यधिक रोमांचपूर्ण रहा और आने वाले समय मे कानपुर वॉटर स्पोर्ट्स का एक बड़ा केंद्र बनेगा।

डॉ राजशेखर ने उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण से इसके व्यवसायिक प्रबंधन के लिए एक माह में एस.ओ.पी बनाने को कहा।

बोट क्लब मेम्बरशिप के सम्बंध में सदस्यता शुल्क ,सदस्यों की केटेगरी और बोट क्लब में क्या क्या सुविधाएं प्राप्त होंगी ,इस संबंध में एक 3 सदस्यीय समिति गठित की जिसमे अपर जिलाधिकारी नगर,अतुल कुमार अपर सचिव के.डी.ए.गुडाकेश शर्मा तथा श्री नीरज श्रीवास्तव इसके सदस्य होंगे और यह समिति 7 दिन में पूरी कार्ययोजना बनाके प्रस्तुत करेगी और अगस्त और सितम्बर माह के अंत तक मेंबर बनाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किया जाएगा।

यह भी निर्णय लिया गया की एस.ओ.पी बन जाने के पश्चात अगले दो माह में एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के लिए निविदा के माध्यम से व्यवसायिक प्रबंधन कंपनी को आमंत्रित किया जाए जिससे कि उपयुक्त एवं जल क्रीड़ा में अनुभवी कंपनियों को इसके संचालन के लिए चयन किया जा सके और 3-4 माह के अंदर इसका विधिवत संचालन अरम्भहो जाए।

डॉ राजशेखर ने बताया कि मैं नवंबर में इसका संचालन आरम्भ करने की तैयारी है।
जल क्रीडा और पर्यटन से सम्बंधित गतिविधियों में प्रमुख रूप से गंगा वाटर रैली कानपुर से प्रयागराज लगभग 215 किलोमीटर नदी के रास्ते, का आयोजन नवंबर माह में प्रस्तावित किया गया है। इसकी तैय्यारी हेतु एडीएम सिटी , अपर सचिव केडीए, ईई सिंचाई और नीरज श्रीवास्तव द्वारा किया जाएगा।

समिति की बैठक में यह भी तय हुआ कि कानपुर बोट क्लब को देश के अन्य बोट क्लबों से भी टाई-अप करने का कार्य कर लिया जाए जिससे कानपुर बोट क्लब के सदस्यों को देश के अन्य बोट क्लबों की सुविधाएं भी उपयोग की जा सके।

डॉ राजशेखर ने बताया कि कानपुर बोट क्लब के ट्रायल आयोजन का देशव्यापी प्रसार हुआ है और एक अन्य प्रदेश की कंपनी ने अभी से अपनी रुचि दिखाना शुरू कर दिया है।
उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण श्री अरविंद सिंह ने कहा कि बोट क्लब का निर्माण कानपुर विकास प्राधिकरण की एक लीग से हटकर विशेष उपलब्धि है और यहां पर अब जल क्रीडा के साथ अन्य रोमांचक खेलों की भी योजना बनेगी।
श्री नीरज श्रीवास्तव ने कानपुर बोट क्लब में जल क्रीड़ा के आयोजन का वार्षिक कैलेंडर प्रस्तुत किया जिसमे राष्ट्र स्तरीय एवं राज्य स्तरीय जल क्रीड़ा के आयोजन, ट्रेनिंग कैम्प, गंगा वाटर रैली जैसे आयोजन को सम्मिलित किया गया है।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर,अतुल कुमार , पुलिस उपायुक्त क्राइम सलमान ताज पाटिल, अपर नगर आयुक्त सूर्यकांत त्रिपाठी, नीरज श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकरी नगर अतुल कुमार, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, एम पी सिंह उप सेनानायक 37वी वाहिनी पी.ए.सी,राजेश पांडे सिचाई विभाग,अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर ए पी मिश्र, इत्यादि अधिकारी उपस्थित रहे।

SHARE