सब्ज़ियां कच्ची खाने से हो सकता है नुकसान

सब्ज़ियां खाने के अनेक फायदे होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि कच्ची खाने से नुकसान भी हो सकता है।

इन सब्ज़ियों को बिना पकाएं कभी न खाएं

आलू को उबाल कर, बेक कर, फ्राई करके खाएं, लेकिन कभी भी कच्चा न खाएं। आलू में स्टार्च होता है, जो पाचन को बिगाड़ने का काम करता है। आलू को पका लेने से स्टार्च टूट जाता है, जिससे इसे पचाना आसान हो जाता है।

एस्परैगस कैंसर से लड़ने वाले यौगिक से भरपूर होता है। इनको कच्चा खा लेने से आपको नुकसान तो नहीं होगा, लेकिन इसे पकाकर खाने की ही सलाह दी जाती है। इस तरह आपका शरीर एस्परैगस के पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित कर पाएगा।

मशरूम हेल्दी होते हैं इसमें कोई शक़ नहीं है। हालांकि, हालांकि, इनको कच्चा खाना आपके पाचन तंत्र के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। इसलिए इसे पकाकर खाने से आपका पाचन ठीक रहता है और किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करते।

बैंगन को कभी भी कच्चा न खाएं। आलू को असुरक्षित बनाने वाला यौगिक सोलनिन, बैंगन में भी मौजूद होता है। बैंगन जिसे जल्दी काट लिया जाता है, उनमें इस यौगिक की बड़ी मात्रा होती है। बैंगन को कच्चा खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं और सोलनिन विषाक्तता हो सकती है।

अगर आप नहीं चाहते कि आपका पाचन खराब हो, तो इन्हें कभी भी कच्चा खाने की गलती न करें। यह सब्ज़ी आपके डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को बिगाड़ कर तनाव बढ़ा सकती है। इसे पैन में ज़ैतून के तेल और नमक के साथ कुछ देर पकाएं और फिर खाएं। इस तरह आप स्वाद का भी आनंद ले पाएंगे और सेहत को कई फायदे भी पहुंचेंगे।

यह क्रूसीफेरस सब्ज़ियां आपका पाचन मुश्किल कर सकती हैं। इसलिए इन्हें आमतौर पर कम तेल के साथ पैन में हल्का फ्राई कर खाना सबसे फायदेमंद हो सकता है।

पालक का नाम इस लिस्ट में पाकर आप शायद हैरान हों, क्योंकि इसे अक्सर सलाद में खाया जाता है। असल में पालक को कच्चा खाने से नुकसान नहीं होता, लेकिन जब इसे पकाकर खाया जाता है, तो इससे आयरन और मैग्नीशियम भी मिलता, जो ज़्यादा हेल्दी होता है।

SHARE