आयुष्मान आरोग्य मंदिरों से लोगों को घर के नजदीक ही मिल रही स्वास्थ्य सेवाएं

– आयुष्मान आरोग्य मंदिरों से लोगों को घर के नजदीक ही मिल रही स्वास्थ्य सेवाएं
– पीएम आयुष्मान स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मिशन दिवस पर आयोजित हुए जागरुकता कार्यक्रम
आगरा,
पीएम आयुष्मान स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मिशन दिवस के तहत शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर सीकरी के अंतर्गत आने वाले आयुष्मान आरोग्य मंदिर मंडी मिर्जा खाँ में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ग्राम प्रधान गिरीश कुमार ने किया। गोष्ठी में 20 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि आयुष्मान आरोग्य मंदिरों का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाना है। इन आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के माध्यम से सरकार ने देश के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने का एक बड़ा कदम उठाया है, जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें।

एसीएमओ आरसीएच/ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि आयुष्मान आरोग्य मंदिरों ने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन केंद्रों पर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं, रोग निदान और उपचार, स्वास्थ्य शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए आयुष्मान आरोग्य मंदिर मंडी मिर्जा खाँ के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी राकेश कुमार कश्यप ने बताया कि आयुष्मान आरोग्य मंदिर, उपकेंद्रों का ही एक नया नाम है, जिसका उद्देश्य है कि सभी नागरिकों को उचित इलाज मिल सके और उन्हें भटकना न पड़े । इन आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के माध्यम से लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, जिसमें न केवल इलाज बल्कि स्वास्थ्य जागरूकता और योग कार्यक्रम भी शामिल हैं। उन्होंने प्रतिभागियों को डायरिया प्रबंधन, जिंक ओआरएस के लाभ, परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी, लक्षणों के आधार पर टीबी की जांच कराने, साफ-सफाई व टीकाकरण के संबंध में और आयुष्मान कार्ड के संबंध में जागरुक किया।

सीएचओ ने बताया कि आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर प्रतिदिन ओपीडी में 20-25 मरीज आते हैं। आयुष्मान मंदिर पर प्रसव पूर्व व प्रसव पश्चात सेवाएं दी जाती हैं। संचारी व गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की जाती है। आयुष्मान कार्ड से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है। प्रतिमाह जन आरोग्य समिति की बैठक की जाती है, महीने की 15 तारीख को निक्षय दिवस मनाया जाता है,जिसमें संभावित टीबी मरीजों के बलगम की जांच की जाती है। केंद्र पर 12 प्रकार की स्वाथ्य सेवाएं जनसमुदाय को दी जाती हैं। इस मौके पर एएनएम कुमारी मंजू, आशा संगिनी राजकुमारी, 20 प्रतिभागियों सहित 11 आशा कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

ग्राम जौताना के निवासी 50 वर्षीय देवकीनंदन बताते हैं कि मेरे गांव से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर सीकरी ज्यादा दूरी पर है जिससे मुझे अपनी स्वास्थ्य जांच करने में बड़ी कठिनाई होती थी। मैं हमेशा टाल देता था लेकिन 12 महीने पहले मैंने अपनी स्वास्थ्य जांच आयुष्मान आरोग्य मंदिर के द्वारा कराई । जांच उपरांत मुझे मेरे घर के समीप ही जानकारी मिल गई थी कि मुझे टीबी हो गया है। इसके पश्चात मेरा उपचार शुरू हुआ जो 6 महीने तक चल अब मैं पूरी तरह ठीक हूं लेकिन मैं अपनी स्वास्थ्य जांच के लिए केंद्र पर आता हूं जिससे मुझे अपने स्वास्थ्य की सही जानकारी प्राप्त हो जाती है । ग्राम मंडी मिर्जा खाँ के 55 वर्षीय निवासी राम खिलाड़ी बताते हैं कि मुझे बुखार आ रहा था तुरंत मैंने आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर अपनी मलेरिया की जांच कराई। केंद्र समीप होने पर अब स्वास्थ्य जांच या उपचार के लिए सोचना नहीं पड़ता है तुरंत इलाज की सुविधा प्राप्त हो रही है ।

ग्राम नगलावले की 26 वर्षीय निवासी रजनी बताती है कि मैं 8 माह की गर्भवती हूं आयुष्मान आरोग्य मंदिर मेरे घर के समीप है इस वजह से मैंने अपनी समस्त जांच समय से करा ली साथ ही केंद्र पर स्वास्थ्य परामर्श भी दिए जाते हैं जिनसे मेरी दिनचर्या में काफी लाभ हो रहा है। मंडी मिर्जा खाँ की 24 वर्षीय निवासी नूरबानो बताती है कि मेरा एक बच्चा है, मुझे काउंसलिंग के दौरान आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर दूसरे बच्चे में अंतराल रखने के लिए परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गई थी इसके पश्चात मैंने अपनी पसंद से अंतरा इंजेक्शन लगवाया अब तक मैं तीन अंतरा इंजेक्शन लगवा चुकी हूं।

आयुष्मान आरोग्य मंदिरों पर लोगों को निम्नलिखित प्रकार की सुविधाएं मिल रही हैं:

• प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं
• रोग निदान और उपचार सेवाएं
• स्वास्थ्य शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम
• विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं
• दवाओं की उपलब्धता
• स्वास्थ्य रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण
• टेलीमेडिसिन सेवाएं
• घर पर स्वास्थ्य सेवाएं
• मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं
• पोषण संबंधी सेवाएं
• मातृ-शिशु देखभाल सेवाएं
• बच्चों के स्वास्थ्य सेवाएं
• वृद्धों के स्वास्थ्य सेवाएं

SHARE