एआरटीओ ने प्रेस वार्ता कर प्रदेश सरकार की एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठाने की वाहन स्वामियों से की अपील

फिरोजाबाद।

वरिष्ठ सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी राजेश कर्दम की अध्यक्षता में प्रेस कान्फ्रेन्स का आयोजन गुरूवार को उप सम्भागीय परिवहन कार्यालय में किया गया।

कॉन्फ्रेंस के दौरान एकमुश्त शास्ति समाधान योजना के बारे में वरिष्ठ सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी द्वारा जनपद के ऐसे वाहन स्वामियो जिन्होने किन्ही कारणों से अपना टैक्स जमा नही कर पाए थे, उन्हे प्रदेश सरकार की एकमुश्त समाधान योजना के बारें में विस्तार से बताते हुए कहा कि योजना का लाभ उठाते हुए शत-प्रतिशत पैनल्टी में छूट पाऐं।

इसके लिए श्री राजेश कर्दम ने वाहन स्वामियों को बताया कि परिवहन यानों के समस्त स्वामी अथवा उनके विधिक उत्तराधिकारी, जिनके विरूद्व इस अधिसूचना के दिनांक तक कर एवं शास्ति हेतु वसूली प्रमाण पत्र जारी किया गया हो, भी इस एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठा सकते है।

श्री राजेश कर्दम ने बताया कि वाहन स्वामी को विभाग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन व कराधान अधिकारी को आवेदन शुल्क के रूप में रू 1000/- की धनराशि सहित रजिस्ट्रेशन व आवेदन 26 अगस्त 2022 तक करना होगा। एकमुश्त समाधान योजना परिवहन विभाग की वेवसाइट पर देखी जा सकती है।

श्री राजेश कर्दम ने कहा कि वाहन स्वामी सम्पूर्ण कर धनराशि को “एकमुश्त“ अथवा “किस्तों“ में भी जमा कर सकता है। यदि स्वामी सम्पूर्ण बकाया धनराशि एकमुश्त जमा करना चाहता हो तो यान स्वामी को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आदेश के दिनांक से 30 दिन के भीतर सम्पूर्ण धनराशि जमा करनी होगी। यदि स्वामी बकाया कर किस्तों में जमा करना चाहता हो तो वह 3 किस्तो में जमा कर सकता है।

उन्होने बताया कि योजना के लागू होने के दिनांक 27.06. से 03.08.2022 तक कुल 343 आवेदन प्राप्त हुये हैं, जिनमें 266 वाहन स्वामियों द्वारा रू 12441659/- कर के रूप में जमा किये गये हैं तथा रू 7805462/- की धनराशि छूट पेनाल्टी में छूट के रूप में प्रदान की गयी है।

कॉन्फ्रेंस के दौरान एआरटीओ ने बताया कि जनपद में यातायात समस्या का समाधान के लिए जनपद के विभिन्न स्थानों पर ऑटो रिक्शा, ई रिक्शा द्वारा बेतरकीव तरीके से मार्गों पर ही अनाधिकृत पार्किंग में वाहनों को खड़ा किया जाता है।

शहर में जाम की समस्या उत्पन्न होने के साथ-साथ मार्ग दुर्घटनाओं की सम्भावना बनी रहती है, जिसके निवारण हेतु प्रशासन को जनपद की समस्त तहसीलों में ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा की पार्किग का स्थान निर्धारित करने हेतु अनुरोध किया गया है।

इसके लिए शहर के 5 चौराहों दबरई, जैन मन्दिर चौराहा, नवावगंज तिराहा ऑर्चिड कॉलौनी के पास, सिरसागंज, टूण्डला पर ऑटो रिक्शा, ई रिक्शा स्टैण्ड बनाये जाने हेतु स्थान चिन्हित किया गया है।

उन्हानेे बताया कि आईटीएमएस शाखा व नगर निगम द्वारा 12 चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से भेजे गये डाटा के आधार पर मोटरवाहन अधिनियम की विभिन्न धाराओं में वाहनों के चालान की कार्यवाही की जा रही है, जिसमें मुख्यतः टीटीजैड क्षेत्र में संचालित डीजल चलित वाहन, बीमा समाप्त वाहन, फिटनेस समाप्त स्कूल वाहन, बिना हेलमेट, बिना सीटबैल्ट, रेडलाईट जम्प इत्यादि सम्मिलित हैं।

उन्होने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को आमजन द्वारा त्वरित सहायता उपलब्ध नहीं करायी जाती, जिसके उपरान्त घायल व्यक्तियों को सही समय पर उपचार न मिल पाने के कारण कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो, इस आशय से उ0प्र0 सरकार द्वारा दुर्घटना के 45 मिनट के अन्दर में घायल व्यक्तियों की मदद करने वाले व्यक्ति को नेक आदमी-गुड सेमेरिटन को पुरस्कृत किया जाएगा, जिसकेे लिए रू 5,000/- की धनराशि उसे दी जाएगी।

प्रेस कान्फ्रेन्स में दयाशंकर जिला सूचना अधिकारी, हीरालाल कनौजिया क्षेत्राधिकारी यातायात, अखलेश यादव सम्भागीय निरीक्षक प्राविधिक एवं परिवहन विभाग के कर्मचारी इत्यादि मौजूद रहे।

SHARE