चीन के ताइवान पर मिसाइल हमले ने बढ़ा तनाव

चीन ने ताइवान पर नाकेबंदी लगा दी है। गुरुवार को चार दिवसीय लाइव-फायर ड्रिल के हिस्से के रूप में 26 साल में पहली बार ताइवान की सीमा पर मिसाइल दागी। वहीं ताइवान ने चीन को जवाब देने के लिए अमेरिका से खरीदे गए पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भी सक्रिय कर दिया है।

इसके साथ ही ताइवान ने चीनी हमले के चलते अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। नतीजतन, दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। इसके अलावा अमेरिका ने पूरे हालात पर नजर रखते हुए ताइवान की मदद के लिए फिलीपीन सागर में तैनात अपने युद्धपोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन को भी भेजा है।

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान से जाने के साथ ही चीन ने गुरुवार को ताइवान के आसपास के छह क्षेत्रों में सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य के पूर्वी हिस्से में पूर्व निर्धारित क्षेत्रों में लंबी दूरी की रॉकेट तोपखाने और पारंपरिक मिसाइलों का उपयोग करके लाइव-फायर अभ्यास के साथ अभ्यास शुरू किया।

चीन ताइवान से 125 किमी दूर है। मिसाइलों को सुदूर पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के पिंगटन से लॉन्च किया गया था। चीनी मीडिया के दावों के अनुसार, चीनी सेना ने DF-21, DF-26 और हाइपरसोनिक DF-17 सहित कई मिसाइलें और रॉकेट आर्टिलरी सिस्टम दागे।

चीन ने अपने सैन्य अभ्यास के तहत ताइवान की ओर 11 मिसाइलें दागीं। ताइवान की सरकार ने भी इसकी पुष्टि की है। हालांकि, इनमें से कुछ मिसाइलों के जापान में उतरने की खबर है। जापान के रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन की ओर से दागी गई पांच मिसाइलें जापान के क्षेत्र में उतरी हैं। यह एक गंभीर मामला है, क्योंकि इसका सीधा संबंध हमारे देश की सुरक्षा से है। हम अपने लोगों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेंगे।

चीन ने नैंसी पेलोसी के दौरे के लिए ताइवान को भारी कीमत चुकाने की धमकी देने के बाद यह अभ्यास शुरू किया। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है जबकि ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश मानता है। नैन्सी पेलोसी की यात्रा ने आग को हवा दी है क्योंकि चीन लंबे समय से आवश्यक दबाव के माध्यम से ताइवान को अपने नियंत्रण में लाने की तैयारी कर रहा है।

उधर, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीनी सेना ने गुरुवार को हमारे देश के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। ताइवान की सेना स्थिति पर नजर रखे हुए है। और वायु रक्षा प्रणाली को सक्रिय कर दिया गया है। ताइवान ने कहा कि हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं, लेकिन हम संघर्ष नहीं चाहते।

SHARE