लखीसराय जिले में 15 एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध, मरीजों को मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

  – चार एडवांस सपोर्ट एम्बुलेंस समेत कुल 15 एम्बुलेंस से मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है स्वास्थ्य सेवा

 – एम्बुलेंस की सुविधा लेने के लिए टाॅल फ्री नंबर 102 पर करना पड़ता है काॅल   

लखीसराय स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत बनाने के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों को मजबूत बनाने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। साथ ही इसे सुनिश्चित कराने को लेकर लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार दिया जा रहा है। ताकि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों का विस्तार और सुविधाएं मजबूत हो सके,जिससे मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके ।

वहीं, मरीजों को ससमय स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर जिले में कुल 15 एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध है। जिसमें चार एडवांस सपोर्ट एम्बुलेंस और 11 बेसिक  सपोर्ट एम्बुलेंस हैं । जिसके माध्यम से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही  और समय पर मरीजों के घर तक एम्बुलेंस पहुँच रही है।

इस दौरान इस बात का विशेष ख्याल ख्याल रखा जाता है कि मरीजों को एम्बुलेंस की सुविधा प्राप्त करने में कोई असुविधा नहीं हो और सभी मरीजों को आसानी के साथ एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।  

मरीजों को घरों तक उपलब्ध कराई जा रही है एम्बुलेंस की सुविधा : सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया, जिले के सभी क्षेत्रों (ग्रामीण एवं शहरी) के मरीजों को घरों तक एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। खासकर प्रसूति  महिलाओं को अस्पताल लाने से लेकर प्रसव के बाद उनके घर तक पहुँचाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध करायी  जा रही है। इसके अलावा अन्य मरीजों  का भी ख्याल रखा जाता है।

किसी भी मरीज  को एम्बुलेंस की सुविधा प्राप्त करने में कोई असुविधा नहीं, इसे सुनिश्चित करने को लेकर को जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं। जैसे कि, 24 घंटे एम्बुलेंस की सुविधा बहाल रखने, एम्बुलेंस को हमेशा मेंटनेंस में रखने समेत अन्य जरूरी निर्देश दिए गए हैं।

  जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में एम्बुलेंस की सुविधा है उपलब्ध : डीपीएम (हेल्थ) मो. खालिद हुसैन ने बताया, जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध है। मरीजों को आसानी के साथ एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग हमेशा तत्पर रहता है। मरीजों को एम्बुलेंस की सुविधा  प्राप्त करने के लिए 102 पर काॅल कर एम्बुलेंस बुकिंग कराने का प्रावधान है। वहीं, उन्होंने बताया, प्रसव पीड़िता को अस्पताल लाने के साथ-साथ प्रसव के बाद घर जाने के लिए एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा सभी जरूरतमंद मरीजों को एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। 

मजबूत होगी स्वास्थ्य सेवाएँ, मरीजों को मिलेगी बेहतर सुविधा : जिले को नये एम्बुलेंस मिलने से स्वास्थ्य सेवाएं और मजबूत होगी और मरीजों को आसानी के साथ बेहतर सुविधा का लाभ मिलेगा। प्रखंड के सभी क्षेत्रों के मरीजों को एम्बुलेंस  समय पर सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि सभी मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके और सामुदायिक स्तर पर लोग बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से लाभान्वित हो सकें । लोगों की सुविधा को देखते हुए राज्य सरकार एवं राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों को नए   एम्बुलेंस उपलब्ध कराए  गए  हैं । ताकि बेहतर संसाधनों से स्वास्थ्य संस्थान लैस हो सके और स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत हो सके।

SHARE